Agro Haryana

unmarried couples rights : अनमैरिड कपल होटल के कमरे में रुकने से पहले जान लें अपने ये खास अधिकार

unmarried couples rights : आजकल हर पार्टनर अपने कपल के साथ अकेले में मिलने के लिए होटल में जाते है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि उन्हें पुलिस बहुत परेशान करती है क्योंकि उनको अपने अधिकार के बारे में पता नहीं होता है। अगर आप भी होटल में जा रहे है तो उसे पहले एक बार अपने खास अधिकारों के बारे में जरुर जान लें।   

 | 
अनमैरिड कपल होटल के कमरे में रुकने से पहले जान लें अपने ये खास अधिकार  

Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली : अनमैरिड कपल को कई अधिकार मिल हुए हैं लेकिन कुछ लोग इन अधिकारों के बारे में जानते नहीं। जैसे-होटल में किसी अनमैरिड कपल का एक रूम में रुकना कानूनन गुनाह नहीं है।

ऐसे में यदि पुलिस आप से पूछताछ करे तो आपको डरने की जरूरत नहीं है। आप खुद को मिले अधिकारों के तहत पुलिस से बात कर सकते हैं। हम कॉमन मैन को मिले अधिकारों पर सीरीज चला रहे हैं। इसी के तहत आज अनमैरिड कपल को मिले ऐसे 6 अधिकारों के बारे में बता रहे हैं, जो सबको पता होना ही चाहिए।

रिपोर्ट के मुताबिक, ऐसा कोई भी लॉ नहीं है जो बालिग युवक-युवती को किसी होटल में एक कमरे में ठहरने से रोके। दोनों के पास आईडी कार्ड होना जरूरी है। कोई शंका होने पर पुलिस पूछताछ कर सकती है लेकिन ऐसे में गिरफ्तार करने का अधिकार पुलिस को नहीं है।

सार्वजनिक जगहों पर अश्लील हरकत करना जरूर गैरकानूनी है। पब्लिक प्लेस पर ऐसा करते पाए जाने पर कानूनी कार्रवाई हो सकती है। भारतीय कानून के मुताबिक कोई भी बालिग अपनी मर्जी से होटल में ठहर सकता है।

हाईकोर्ट एडवोकेट ने बताया ऐसे में पुलिस कार्रवाई करे तो क्या करें....

- मध्य प्रदेश हाईकोर्ट (Madhya Pradesh High Court) एडवोकेट संजय मेहरा ने बताया कि, भारतीय वयस्कता अधिनियम के मुताबिक 18 साल की लड़की और 21 साल के लड़के को अपनी मर्जी से संबंध बनाने और शादी करने का अधिकार है।

- बालिग युवक-युवती किसी भी होटल में रूम भी बुक कर सकते हैं। उन्हें अपना आईडी प्रूफ जमा करना होगा। आईडी प्रूफ देने के बाद कोई होटल संचालक रूम बुक करने से मना नहीं कर सकता।

- ऐसे में यदि पुलिस छापा मारती है तो पुलिस को युवक-युवती अपने रिश्ते के बारे में बता सकते हैं। आईडेंटिटी प्रूफ दिखा सकते हैं और परिजनों से बात करवा सकते हैं।

- ऐसे मामलों में पुलिस इम्मोरल ट्रैफिक एक्ट के तहत कार्रवाई करती है। अनैतिक गतिविधियों को रोकने के लिए इस एक्ट का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन यदि किसी युवक-युवती का आपस में संबंध है और इसकी जानकारी उनके घर में भी है तो पुलिस उन पर कोई कार्रवाई नहीं कर सकती।

- कई होटलों में रूम इसलिए नहीं दिए जाते क्योंकि उन्हें पुलिस एक्शन का डर होता है। स्थानीय प्रशासन भी अनैतिक गतिविधियों को रोकने के लिए ऐसे दिशा-निर्देश समय-समय पर देते रहता है लेकिन जिन युवक-युवतियों के संबंध सही हैं और उनकी जानकारी परिजनों को भी है तो वह परिजनों से पुलिस की बात करवा सकते हैं।

 
WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like