Agro Haryana

Travel Tips: बूढ़े होने से पहले इन 10 सबसे बेस्ट जगहों पर जरुर कर लें घूमाई, जीवन बन जाएगा रंगीन

Travel Tips: अगर आप भी घूमने का प्लान बना रहे है तो ये खबर आपके लिए है। हम आपको आज ऐसी 10 जगहों के बारे में बताने जा रहे है जहां पर आप बूढ़े होने से पहले एक बार जरुर घूमाई कर लें। तो चलिए जानते है उन 10 जगहों के बारे में पूरी डिटेल..  

 | 
बूढ़े होने से पहले इन 10 सबसे बेस्ट जगहों पर जरुर कर लें घूमाई

Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली: घुमक्कड़ी का अपना ही मजा है। जब आप किसी जगह पर जाते हैं, तो न सिर्फ उसे देखते हैं बल्कि वहां की संस्कृति, इतिहास, खूबसूरती, खान-पान और रहन-सहन से रूबरू होते हैं।

घुमक्कड़ी के जरिए आप नई-नई जगहों के बारे में जानकारी हासिल करते हैं और वहां मौजूद स्मारकों, मंदिरों, झीलों, मठों और टूरिस्ट प्लेसिस के इतिहास और वर्तमान से आमना-सामना करते हैं।

घुमक्कड़ी एक थैरेपी है, जिसके जरिए आप अपने जीवन को रंगीन बना सकते हैं और अवसाद को दूर कर सकते हैं। जब भी आप नई-नई जगहों को देखकर वापस अपने काम पर लौटते हैं, तो भीतर से ऊर्जावान महसूस करते हैं और नई रचनात्मकता अपने साथ लेकर लौटते हैं।

घुमक्कड़ी के जरिए आप कई तरह का ज्ञान इकट्ठा करते हैं और अपने जीवन को समृद्ध करते हैं। यहां हम आपको ऐसी 10 जगहों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको अपने बुढ़ापे से पहले हर हाल में घूम लेना चाहिए

नहीं तो आपको लगेगा कि आपने जीवन में कुछ मिस कर दिया है।ये सारी जगहें भारत में मौजूद हैं और इनकी खूबसूरती के कारण यहां देश ही नहीं बल्कि दुनिया के कोने-कोने से सैलानी आते हैं। आइये इन जगहों के बारे में जानते हैं

लद्दाख

लद्दाख की खूबसूरती का क्या कहना है? यह जगह आपका दिल जीत लेगी। यहां आप दूर-दूर तक फैली वादियां, पहाड़, झील और प्रकृति के अद्भुत नजारों से रूबरू हो सकते हैं।

लद्दाख में घूमने के लिए एक से बढ़कर एक टूरिस्ट स्पॉट हैं। सैलानी यहां खूबसूरत पैंगोंग झील देख सकते हैं और लेह पैलेस की सैर कर सकते हैं। हर किसी को अपनी जवानी में एक बार लद्दाख जरूर जाना चाहिए।

यहां आप तिब्बती और बौद्ध संस्कृति को बेहद करीब से देख सकते हैं और यहां के लजीज खानपान का लुत्फ उठा सकते हैं।

गोवा

गोवा एक ऐसी जगह है जिसे हर कोई देखना चाहता है। यहां जाकर हर कोई मौज-मस्ती करना चाहता है। गोवा का नाम जेहन में आते ही दूर-दूर तक फैले समुद्री तट और यहां की नाइटलाइफ की कल्पना सैलानियों के मन में उमड़ती है।

वैसे भी युवाओं का गोवा सबसे पसंदीदा टूरिस्ट स्पॉट है। यहां घूमने और एन्जॉय करने के लिए बहुत कुछ है। यही वजह है कि हर युवा को अपनी जवानी में एक बार गोवा जरूर जाना चाहिए।

ऊटी

तमिलनाडु स्थित ऊटी हिल स्टेशन को ‘हिल स्टेशनों की रानी’ कहा जाता है। प्रकृति की गोद में बसा यह बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन नीलगिरि पहाड़ियों में स्थित है। जहां देश-विदेश से बड़ी तादाद में टूरिस्ट सैर के लिए आते हैं।

यहां पर्यटक विशाल चाय के बागान, झीलें, झरने एवं भव्य बगीचों को देख सकते हैं। ऊटी हिल स्टेशन का नाम उटकमंड है, पर शॉर्ट में इसे ऊटी कहा जाता है।

औली

औली को धरती पर स्वर्ग कहा जा सकता है। इस हिल स्टेशन की खूबसूरती हर सैलानी के दिल में उतर जाएगी। अगर आपने अभी तक औली नहीं घूमा तो अपनी जवानी में एक बार जरूर यहां हो आइये।

उत्तराखंड में स्थित औली को मिनी स्विट्जरलैंड यो ही नहीं कहा जाता है। यहां की खूबसूरत वादियां, ऊंचे-ऊंचे पहाड़, झरने, नदियां और देवदार के घने वृक्षों वाले जंगल सैलानियों को अपनी तरफ खींच लेते हैं। यहां त्रिशूल चोटी, चिनाब झील, नंदा देवी हिल स्टेशन, जोशीमठ काफी प्रसिद्ध स्थल है।

माउंट आबू

माउंट आबू हिल स्टेशन राजस्थान के सिरोही जिले में स्थित है। यह हिल स्टेशन अरावली की पहाड़ियों से घिरा हुआ है, जहां चारों तरफ हरियाणी है। यहां आप झील में वोटिंग का भी लुत्फ उठा सकते हैं।

इस हिल स्टेशन को राजस्थान का मसूरी कहा जाता है। माउंट आबू (Mount Abu) जमीन से लगभग 1220 मीटर की ऊंचाई पर बसा है। जो अपने शानदार इतिहास, प्राचीन पुरातात्विक स्थल और अद्भुत मौसम के कारण लोकप्रिय है।

जोग फॉल्स

जोग फॉल्स कर्नाटक में है। आप भी इसे देखने के लिए जा सकते हैं। घने जंगलों के बीच स्थित यह झरना बेहद सुंदर दिखाई देता है। यह देश का दूसरा सबसे ऊंचा झरना है और यहां 829 फीट की ऊंचाई से पानी नीचे गिरता है।

कई किलोमीटर पहले ही इस झरने की आवाज सुनाई देती है। आप पहाड़ी पर बैठकर इस झरने की सुंदरता को निहार सकते हैं और इसके आसपास के वातावरण का लुत्फ उठा सकते हैं।

मुन्नार

केरल स्थित खूबसूरत हिल स्टेशन मुन्नार की सैर हर कोई करना चाहता है। यहां की प्राकृतिक खूबसूरती आपका दिल जीत लेगी। यहां आप इको प्वाइंट, एरविकुलम नेशनल पार्क और कुंडला झील जैसे पर्यटक स्थल घूम सकते हैं।

यहां पास ही मरायूर में दा डोलमेन और रॉक पेंटिंग्स और टी म्यूजियम है।मुन्नार से 15 किलोमीटर की दूरी पर समुद्र तल से 600 फीट की ऊंचाई पर प्रसिद्ध इको प्वाइंट है। यहां साउंड इको करता है।

सुरम्य कुंडला झील के किनारे स्थित इको पॉइंट की प्राकृतिक खूबसूरती आपका दिल जीत लेगी। एडवेंचर पसंद लोगों के लिए मुन्नार और उसके आसपास की जगहें स्वर्ग समान हैं। यहां स्थित झील में पर्यटक वोटिंग भी कर सकते हैं।

लैंसडाउन

उत्तराखंड स्थित बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन लैंसडाउन की सैर आपको जरूर करनी चाहिए। यहां आप एडवेंचर्स एक्टिविटी कर सकते हैं। यहां की नैसृगिक खूबसूरती आपके दिल में बस जाएगी।

लैंसडाउन में आप ट्रैकिंग और कैंपिंग कर सकते हैं। यहां आप भुल्ला ताल देख सकते हैं। यह झील काफी छोटी है और बेहद ही शांत जगह में स्थित है। भारतीय सेना इस झील की रखवाली करती है। झील के पास ही एक पार्क भी है।

नैनीताल

नैनीताल देश ही नहीं बल्कि विदेशों से सैलानी आते हैं। इस हिल स्टेशन की प्रसिद्ध दुनियाभर में है। गर्मियों में यहां सैलानियों का तांता लगा रहता है। यहां आप बोटिंग का लुत्फ उठा सकते हैं

और चिड़ियाघर देख सकते हैं। नैनीताल की ठंडी सड़क का राउंड लगा सकते हैं। नैनीताल से 13 किलोमीटर ऊपर पंगोट जा सकते हैं।

शिमला

शिमला दुनियाभर में प्रसिद्ध हिल स्टेशन है। इस हिल स्टेशन की सैर के लिए देश ही नहीं बल्कि विदेशों से भी बड़ी तादाद में सैलानी आते हैं। यहां की खूबसूरती पर्यटकों का दिल जीत लेती है।

शिमला में टूरिस्ट कई प्रसिद्ध जगहों की सैर कर सकते हैं और शॉपिंग का भी लुत्फ उठा सकते हैं। सैलानी यहां संग्रहालय, थिएटर और औपनिवेशिक लॉज से लेकर चर्च तक कई जगहें घूम सकते हैं।

टूरिस्ट यहां द रिज घूम सकते हैं। यह यहां का लोकप्रिय टूरिस्ट प्लेस है। इसके अलावा माल रोड जा सकते हैं। शिमला में टूरिस्ट जाखू हिल स्टेशन देख सकते हैं। शिमला की सबसे ऊंची जगह है जाखू हिल। यह जगह समुद्र तल से 8000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है।

 

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like