Agro Haryana

Traffic Rules : अब पुलिस नहीं काट सकती चालान, बस करना होगा ये काम

Traffic Challan Rules : हमारे देश में ट्राफिस से जुड़े बहुत से नियम बनाए गए है जिनका पालन करवा हर व्यक्ति का कर्तव्य होता है। जो लोग ट्राफिक नियमों का पालन नहीं करते है उन लोगों को पुलिस रोकती है। कुछ लोग तो ऐसे भी है जो भाग जाते है। लेकिन अब आपको ऐसा करने की जरुरत नहीं है अब पुलिस आपका चालान नहीं काटेगी इसके लिए बस आपको ये काम करना होगा।   

 | 
अब पुलिस नहीं काट सकती चालान, बस करना होगा ये काम   

Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली : हर देश के अपने ट्रैफिक नियम (traffic challan rule) होते हैं. इन नियमों को बनाने के पीछे कोई ओर कारण नहीं बल्कि आपकी खुद की सेफ्टी ही है.

लेकिन फिर भी कुछ लोग जाने-अंजाने में ट्रैफिक नियमों को नजरअंदाज करते हैं औश्र उनकी अवेहलना करते है। ऐसे लोगों का पुलिस चालान काटती है.

लेकिन आपके साथ ऐसा नहीं हो इसके लिए हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे जिनकी मदद से आप चालान से बच सकेंगे. इसके लिए आपको बस ये कुछ जरूरी काम करने होंगे...

जानकारी के लिए बता दें कि ट्रैफिक नियमों का पालन करने के अलावा चालान से बचने का कोई और तरीका नहीं है. ऐसे में आपको जरूरत है कि आप हर ट्रैफिक नियम को ध्यान में रख कर ही ड्राइव करें. अगर आपकी कार में या फोन में ये डॉक्यूमेंट्स पड़े होंगे तो कोई भी पुलिस वाला आपका चालान नहीं काटेगा.

सबसे अहत रूल- ट्रैफिक सिग्नल का रखें ध्यान

जब भी आप वाहन चलाए तब आप सड़क पर लगे ट्रैफिक सिग्नल और साइन बोर्ड पर नजर रखें. साइन बोर्ड पर मैक्सिमम स्पीड लिमिट और कई और दूसरी जानकारियां लिखी होती हैं. वॉर्निंग साइन पर ध्यान देंगे तो आप दुर्घटना और ट्रैफिक जाम से भी बच सकेंगे.

इन दस्तावेजों को हमेशा रखें साथ

बहुत बार आपका चालान इसलिए भी कट जाता है क्योंकि आपके पास कार के पूरे दस्तावेज नहीं होते हैं. आपको इस गलती के वजह से ट्रैफिक चालान का सामना न करना पड़ जाए इसके लिए आपको अपना पास ड्राइविंग लाइसेंस, RC, पॉल्यूशन सर्टिफिकेट (Pollution Certificate) और कार इंश्योरेंस के पेपर रखने चाहिए. जब पुलिस चेकिंग करती है तो आपसे यही सब डॉक्यूमेंट मांगती है. 

अगर आपके पास ये डॉक्यूमेंट होंगे तो आप बेझिझक इन्हें दिखा सकेंगे और चालान से बच सकेंगे. अगर आप चाहे तो अपने डॉक्यूमेंट्स को स्मार्टफोन, ट्रांसपोर्ट ऐप या डिजिलॉकर पर भी सेव कर सकते हैं. इससे ये डॉक्यूमेंट आपके फोन में भी सेव रहते हैं.

अपनी कार को मोडिफाई कराने से करे परहेज

कार में मोडिफिकेशन कराना तब तक सही है जब की वो कानून के नियमों का पालन कर रहे हों लेकिन अगर आप कार पर कुछ ऐसा लगा लेते हैं जो कानून के खिलाफ हो तो ऐसे मोडिफिकेशन कराने से बचें. इससे आपका चालान कट सकता है.

कार की मोडिफिकेशन (car modification) में कार के शीशों पर ब्लैक फिल्म कोट लगवाना शामिल है. 0 प्रतिशत विजिबिलिटी वाले काले शीशे लगवाने से आपका चालान कट सकता है. तेज लाइट्स, हाई वॉल्यूम वाले साउंड सिस्टम लगवाना आप पर भारी पड़ सकता है.

नियमानुसार, किसी भी कार के फ्रंट और बैक ग्लास में मिनिमम 70 प्रतिशत विजिबिलिटी होना जरूरी है. वहीं साइड के शीशों में 50 प्रतिशत विजिबिलिटी होनी चाहिए यानि शीशों से कम से कम 50 प्रतशित लाइट अंदर जानी चाहिए.

इन बातों पर खास ध्यान दें

ट्रैफिक नियम (traffic rules) आपकी सुविधा के लिए ही बनाए गए हैं. अगर आप ऊपर बताए गए सभी ट्रैफिक नियमों का पालन करेंगे और ध्यान से गाड़ी चलाएंगे तो आप किसी भी चालान से बच सकते हैं.

वहीं कार के सभी डॉक्यूमेंट अपने पास रखें फिर चाहे वो सॉफ्ट कॉपी हो या फोन में सेव हों. इससे जब भी पुलिस आपको पकड़ेगी और चेकिंग करेगी तो आप कोई भी डॉक्यूमेंट आसानी से दिखा सकेंगे. इसके अलावा अपने सभी डॉक्यूमेंट को अपडेटेड रखना न भूलें.

 
WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like