Agro Haryana

Toll Tax : 3 दिन बाद महंगा हो जाए सफर, NHAI ने टोल टैक्स में की बढ़ोतरी

Toll Tax Rates Hike : जब भी हम सफर करने के लिए जाते है तो हमें टोल देना पड़ता है। बता दें कि आजकल सफर करना काफी आरामदायक हो रहा है। जानकारी के मुताबिक बता दें कि अब 3 दिन बाद सफर करना आपके लिए काफी महंगा होने वाला है। NHAI ने टोल टैक्स में बढ़ोतरी कर दी है। आइए नीचे खबर में जानते है अब कितना देना पड़ेगा टैक्स-
 | 
 Toll Tax : 3 दिन बाद महंगा हो जाए सफर, NHAI ने टोल टैक्स में की बढ़ोतरी

Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली: नए फाइनेंशियल ईयर यानी एक अप्रैल से सफर महंगा होने जा रहा है। नेशनल हाइवेज अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने इस बारे में अधिसूचना जारी की है।

टोल टैक्स (Toll Tax) में पांच फीसदी तक की बढ़ोतरी की गई है। दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे, ईस्टर्न पेरिफेरल और दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे (Delhi-Meerut Expressway) पर भी सफर करना महंगा हो जाएगा।

एनएचएआई (NHAI) ने एक अप्रैल से टोल प्लाजा पर नई दरों पर टोल फीस की वसूली करने का निर्देश जारी किया है। इससे लोगों की जेब पर बोझ बढ़ेगा।

इनमें यूपी और बिहार के भी कई टोल रोड़ शामिल हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उत्तर प्रदेश में राजधानी लखनऊ (Lucknow Toll) से होकर गुजरने वाले करीब तीन लाख वाहन चालकों को अब ज्यादा टोल देना होगा।

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे (Delhi-Mumbai Expressway) में टोल दरों में पांच फीसदी बढ़ोतरी की गई है। गुड़गांव की सीमा में दिल्ली-जयपुर हाइवे पर खेड़की दौला, गुरुग्राम-सोहना हाइवे पर घामडोज और दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर अलीपुर के बाद हिलालपुर में टोल प्लाजा (Hilalpur Toll plaza) हैं।

खेड़की दौला पर रेट में कोई बदलाव नहीं किए गए हैं। घामडोज प्लाजा (Dhaam Doj Plaza)  पर कार की एकतरफा यात्रा के टोल 115 रुपये से बढ़ाकर 125 रुपये कर दिया गया है।

इसी तरह हल्के कमर्शियल वाहनों के लिए 190 रुपये के बजाय 205 रुपये देने होंगे। अधिकारियों का कहना है कि दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर पांच फीसदी टोल दर बढ़ेंगी। लखनऊ से गुजरने वाले तीन राष्ट्रीय राजमार्ग पर बने टोल प्लाजा पर भी टोल की दरों में बढ़ोतरी की गई है।

यूपी में टोल

इसके साथ ही एक अप्रैल से ईस्टर्न पेरिफेरल और दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर सफर करना महंगा हो जाएगा। इससे लाखों वाहन चालकों की जेब पर बोझ बढ़ जाएगा।

एनएचएआई (NHAI) ने ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे और दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर टोल वसूल करने की जिम्मेदारी एक निजी कंपनी को दी है। अधिकारियों का कहना है कि एक अप्रैल से ईस्टर्न पेरिफेरल और दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे समेत ज्यादातर टोल सड़कों पर टोल दरों में पांच फीसदी (Toll Tax hike) की बढ़ोतरी लागू की जाएगी।

लखनऊ से तीन राष्ट्रीय राजमार्ग पर बने टोल प्लाजा से गुजरने वाले लोगों पर इसका सीधा असर होगा। इसमें कानपुर हाइवे (Kanpur Highway) पर स्थित नवाबगंज, अयोध्या पर अहमदपुर, रोहिणी, शाहबपुर, बारा और रायबरेली रोड पर दखिना, बहराइच रोड पर दुलारपुर, गुलालपुरवा समेत अन्य शामिल हैं।

बिहार में टोल कितना बढ़ा
 इसी तरह बिहार में भी टोल टैक्स में बढ़ोतरी की गई है। राज्य में अधिकतर टोल प्लाजा पर 5 से 20 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। फिलहाल पटना-बख्तियारपुर टोल प्लाजा पर कार, जीप, वैन समेत अन्य छोटे वाहन का टैक्स 130 रुपये लगता है।

हल्के व्यावसायिक वाहनों (Light Commercial Vehicles) और मिनी बसों का टैक्स 200 रुपये है। बस और ट्रक पर 400 रुपये टोल लगता है। बिहार में राष्ट्रीय राजमार्ग (Bihar National Highway) पर बिहार में 29 टोल प्लाजा है।

पटना-बख्तियारपुर के अलावा फुलपरास-फारबिसगंज, मोकामा-मुंगेर, पूर्णिया-दालकोला, औरंगाबाद-वाराणसी सेक्शन, मुजफ्फरपुर- बारसोई, फारबिसगंज-पूर्णिया, खगड़िया-पूर्णिया, कोटवा-महेषी, मुजफ्फरपुर-सोनवर्षा, औरंगाबाद-बाराचट्टी, हाजीपुर-मुजफ्फरपुर और छपरा-सीवान आदि शामिल है।

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like