Agro Haryana

Toll tax hike : इस रुट पर जाने वाले वाहनों को अब चुकाना होगा ज्यादा टोल टैक्स

Toll tax Hike Update : हाईवे पर सफर करने वालों के लिए बड़ी खबर है। जानकारी के मुताबिक बता दें कि नेशनल हाई-वे अथारिटी ऑफ इंडिया ने टोल टैक्स बढ़ाने के लिए प्रस्ताव भेज दिया है। अब इस रुट पर जाने वाले वाहनों को ज्यादा टोल टैक्स चुकाना होगा। आइए नीचे खबर में जानते है कितना बढ़ने वाला है टैक्स- 
 | 
 Toll tax hike : इस रुट पर जाने वाले वाहनों को अब चुकाना होगा ज्यादा टोल टैक्स

Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली : नए वित्तीय वर्ष में नेशनल हाई-वे (National Highway)पर चलने वाले वाहनों को अधिक टोल टैक्स चुकाना होगा।

नेशनल हाई-वे अथारिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने टोल टैक्स बढ़ाने के लिए क्षेत्रीय कार्यालय वाराणसी में प्रस्ताव भेज दिया है। प्रस्ताव की स्वीकृति के बाद एक अप्रैल से टोल टैक्स (Toll tax hike) बढ़ाने की योजना है।

 जिले में तेनुआ और कालेसर टोल प्लाजा (Kalesar Toll plaza) पर टैक्स अधिक लगेगा तो वाहन स्वामियों की जेब ढीली होगी। कार, बस/ ट्रक एवं सात चक्का वाहनों का टोल टैक्स (Toll tax) बढ़ाया जा रहा है।

अलग-अलग वाहनों पर 5 से 20 रुपये तक टोल टौक्स बढ़ाने का प्रस्ताव है, लेकिन बार बार वाहनों को टैक्स देने पर वाहन स्वामियों को अखर जाएगा।

फास्टैग नहीं हुआ तो देना होगा दोगुना टैक्स

एनएचएआई के नियम (NHAI Rules) के अनुसार फास्टैग न होने पर दो गुना टोल टैक्स देना पड़ रहा है। पे-टीएम पर रोक लगाए जाने के बाद अन्य कंपनियों के माध्यम से फास्टैग (Paytm Fastag) की सुविधा दी जा रही है।

फास्टैग नहीं होने पर बढ़े हुए टोल टैक्स का दोगुना भुगतान करना होगा।

अप्रैल में शुरू होगा एक और टोल प्लाजा

गोरखपुर-वाराणसी राष्ट्रीय राजमार्ग (Gorakhpur-Varanasi National Highway) पर भिटहा में टोल प्लाजा बनाया गया है।

अप्रैल में ही वहां टोल टैक्स की वसूली शुरू हो सकती है, उसके बाद लखनऊ रूट (Lucknow route) की तरह वाराणसी -प्रयागराज जाने-आने वाले वाहनों से टोल टैक्स वसूला जाएगा।

प्रस्तावित टोल टैक्स (वर्तमान/ प्रस्तावित )

वाहन                    तेनुआ               कालेसर         

कार                   95/100 रुपये          50/50 रुपये  

बस व ट्रक               330/335 रुपये        170/175 रुपये

सात चक्का वाहन           625/ 645 रुपये     320/ 330 रुपये

मैनेजर एनएचएआई (NHAI Manager) आशीष सिंह सेंगर ने बताया कि नए वित्तीय वर्ष (New financial year) में टोल प्लाजा पर टैक्स बढ़ाने की योजना है।

टोल टैक्स बढ़ाने के लिए प्रस्ताव भेजा गया है। स्वीकृति के आधार पर टैक्स निर्धारित किया जाएगा। गोरखपुर वाराणसी राष्ट्रीय राजमार्ग के टोल प्लाजा (Varanasi Toll plaza) को एक माह में शुरू किया जा सकता है।

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like