Agro Haryana

Aaj ka mausam : दिल्ली समेत इन राज्यों में बरसेंगे बादल, जानें अब कैसा रहेगा मौसम का हाल

Weather Forecast Today : होली के बाद देशभर में मौसम बदल गया है। मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली समेत इन राज्यों में फिर से तेज बारिश होने की संभावना है। जानकारी के लिए बता दें कि 29 और 30 मार्च को बारिश की तीव्रता में तेजी देखने को मिलेगी।  
 | 
 Aaj ka mausam : दिल्ली समेत इन राज्यों में बरसेंगे बादल, जानें अब कैसा रहेगा मौसम का हाल  

Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली: देशभर में मौसम का मिजाज (weather patterns) लगातार बदल रहा है। कहीं बारिश तो कहीं लू का अलर्ट जारी किया है। कुछ हिस्सों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है।

वहीं भारतीय मौसम विभाग ने होली के बाद से बिहार झारखंड और असम समेत कई राज्यों में बारिश की चेतावनी जारी की है। आईएमडी ने आगामी दिनों में हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की बारिश की संभावना (possibility of light rain) भी जताई है।

इस दौरान उन्होंने आने वाले दिनों में दिल्ली के मौसम (Delhi weather) को लेकर भी बड़ा अपडेट जारी किया है। पढ़ें, आज का मौसम अपडेट…

पूर्वोत्तर भारत में होगी भारी बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, 27-31 मार्च के दौरान पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और उत्तर-पश्चिम भारत के आसपास के मैदानी इलाकों में तूफान के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। विभाग के मुताबिक, 30 मार्च से 1 अप्रैल के बीच पूर्वोत्तर भारत में भारी बारिश हो सकती है।

दिल्ली में आज कैसा रहेगा मौसम?

मौसम विभाग की मान्यता देसी राजधानी नई दिल्ली में आज यानी 28 मार्च को न्यूनतम तापमान 20 डिग्री और अधिकतम तापमान 36 डिग्री दर्ज किया जा सकता है।

इसी के साथ नई दिल्ली में आज बादलों का डेरा भी रहेगा कई जगहों पर हल्की बारिश की संभावना भी जताई जा रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक बताया जा रहा है कि कल फिर दिल्ली में बारिश देखने को मिलेगी।

वहीं, इसके बाद भी तापमान में गिरावट ही देखने को मिलेगी। आने वाले 4-5 दिनों तक मौसम के ऐसा ही रहने की संभावना है।

असम-मेघालय में भारी बारिश का अलर्ट

IMD के मुताबिक, आज से  30  मार्च के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर  हल्की से मध्यम और भारी बारिश होने के साथ  बिजली गिरने की संभावना है।

अरुणाचल प्रदेश में 30 मार्च से 02 अप्रैल के दौरान बिजली गिरने की संभावना है। विभाग के मुताबिक, 31 मार्च को अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

बिहार-झारखंड में होगी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, 31 मार्च तक गंगीय पश्चिम बंगाल में गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। वहीं, 30 और 31 तारीख को बिहार, झारखंड और ओडिशा में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

 हिमाचल-उत्तराखंड में ओलावृष्टि की संभावना

IMD के मुताबिक, आज से 31 मार्च के दौरान जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की बारिश/बर्फबारी के साथ बिजली गिरने की संभावना है। वहीं, 29 और 30 मार्च यहां भारी बारिश हो सकती है। हिमाचल और उत्तराखंड में ओलावृष्टि की भी संभावना है।

यूपी में कैसा रहेगा मौसम?

मौसम विभाग के मुताबिक, आज से 31 मार्च के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और पश्चिम उत्तर प्रदेश में छिटपुट गरज और बिजली गिरने के साथ  हल्की बारिश की संभावना जताई गई है। विभाग के मुताबिक, 29 और 30 मार्च को राजस्थान, जबकि 29 से 31 मार्च के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश में बारिश हो सकती है।

तापमान में होगी बढ़ोतरी

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 5 दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम भारत में अधिकतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव होने की संभावना नहीं है। अगले 3 दिनों के दौरान मध्य और पूर्वी भारत में अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है।

उसके बाद कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होगा। वहीं, अगले 5 दिनों के दौरान देश के बाकी हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव होने की संभावना नहीं है।

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like