Agro Haryana

FD में पैसा लगाने वाले जान ले रूल ऑफ 72, जानिए कितने दिन में पैसा होगा डबल

how to work rule 72- बहुत से लोग अपने पैसे को सुरक्षित रखने के लिए बैंक में एफडी करवाते है। जिससे उन्हे रिटर्न में ज्यादा पैसे मिल सके। ऐसे में अगर आप ने भी बैंक में एफडी लगवा रखी हैं तो बैंक के रूल ऑफ 72 के बारे में जरुर जान ले। आज हम आपको इस रूल के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपको यह पता लगे कि कितने दिन में पैसा डबल होगा-
 | 
FD में पैसा लगाने वाले जान ले रूल ऑफ 72, जानिए कितने दिन में पैसा होगा डबल

Agro Haryana, Digtal Desk- नई दिल्ली: आजकल बाजार में निवेश के कई विकल्प मौजूद हैं. लेकिन निवेशकों की सबसे बड़ी चिंता यही होती है कि उनका पैसा डबल कब होगा? अगर आपने भी बाजार में निवेश कर रखा है और जानना चाहते हैं कि आपका पैसा डबल कब होगा तो ये खबर आपके काम की है.

दरअसल, निवेश के लिए एक रूल है, जिससे आप ये पता लगा सकते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे ही विकल्पों के बारे में बताएंगे जिसमें आपका पैसा सुरक्षित होने के साथ-साथ अच्छा खासा रिटर्न भी मिलता है. साथी ही आप ये भी पता लगा सकते हैं कि बी रकम दोगुनी होगी.

जानिये क्या है रूल ऑफ 72-

अगर आपको भी अपने निवेश पर रिटर्न की कैलकुलेशन करनी है और यह पता करना हो किस तरह के विकल्प में पैसा जल्दी दोगुना होता है. इसके लिए आप अपने निवेश पर रूल ऑफ 72 फॉर्म्यूला लगाना होगा. 

इसके लिए जो भी आपको ब्याज मिलता है, उससे 72 को भाग देने पर जो भी रिजल्ट आएगा, वही आपका पैसा दोगुना करने का समय होगा. किस विकल्प में कितना समय लगेगा, हम पूरी कैलकुलेशन बताते हैं.

इन निवेश विकल्पों को देख सकते हैं

1. बैंक एफडीः अभी बैंक एफडी (FD) की ब्याज दरें बढ़ी हैं और कई बैंक 8 फीसदी तक ब्याज देते हैं. इस ब्याज से देखें तो 9 साल में आपका पैसा दोगुना हो जाएगा.

2. पीपीएफः पीपीएफ (PPF) में सालाना 7.1 फीसदी दर से ब्याज मिल रहा है. इसमें आपके पैसे दोगुना होने में 10.14 साल लगेंगे.

3. सुकन्या समृद्धि योजनाः इस योजना में जनवरी से ब्याज बढ़कर 8.2 फीसदी हो गया है. अगर इस ब्याज से 72 को भाग देते हैं तो 8.7 साल में आपका पैसा दोगुना हो जाएगा.

4. किसान विकास पत्र : इस सरकारी योजना में 7.5 फीसदी का ब्याज मिल रहा है. अगर इस ब्याज से आप 72 को भाग देते हैं तो 9.6 आता है यानी आपका पैसा 9.6 साल में दोगुना हो जाएगा.

5. एनएससीः नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (National Saving Certificate) में अभी 7.7 फीसदी का ब्याज मिल है. इस ब्याज दर के हिसाब से आपका पैसा 9.3 साल में दोगुना हो जाएगा.

6. एनपीएस : नेशनल पेंशन सिस्टम (National Pension System) में औसतन 10 से 11 फीसदी का ब्याज मिलता है. अगर आप 10.5 फीसदी का भी औसतन ब्याज देखें तो आपका पैसा 6.8 साल में दोगुना हो जाएगा.

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like