Agro Haryana

बिहार के इस गांव को कहा जाता है IAS-IPS की फैक्ट्री

आप जानते ही होंगे की भारत में सबसे कठीन परीक्षा में से एक है UPSC को पास करना। अगर कोई इसे पास करता है तो IAS-IPS की उसे पोस्ट दी जाती है। जो जिले में केवल एक ही अधिकारी होता है। आज हम आपको बताने वाले हैं कि भारत में एक ऐसा गांव है, जहां पर सबसे ज्यादा मानो हर घर में एक-एक IAS-IPS अधिकारी हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में-
 | 
IAS-IPS की फैक्ट्री है ये गांव
Agro Haryana, New Delhi :  सरकारी नौकरी करना हर किसी का सपना होता है. बिहार में इसको लेकर एक अलग ही जनून है. यहां हर मां-बाप चाहता है कि उसका बच्चा आईएस ऑफिसर या फिर डॉक्टर-इंजीनियर बने.

आज हम आपको बिहार के एक ऐसे गांव के बारे में बताने जा रहे हैं जहां हर गली में आपको आईएस-आईपीएस का परिवार मिल जाएगा. आकंड़ों के मुताबिक बिहार से हर साल सबसे अधिक अभ्यर्थी यूपीएससी पास करते हैं. बिहार के सहरसा जिले में बनगांव भी एक ऐसा गांव है, जिसे आईएएस-आईपीएस का गांव कहा जाता है.

इस गांव में कई परिवार ऐसे भी हैं, जहां आजादी के बाद से एक-दो नहीं बल्कि तीन-चार लोग प्रशासनिक सेवा में बहाल हुए. यही वजह है कि सहरसा ही नहीं, पूरे कोसी क्षेत्र में इस गांव की चर्चा होती है. विश्व बैंक में वाटर ग्लोबल प्रैक्टिस के डायरेक्टर सरोज कुमार भी बनगांव के ही हैं.

इन अफसरों की है भरमार-

गांव के लोग कहते हैं कि संत लक्ष्मीनाथ गोसांई की कर्मस्थली बनगांव से अबतक पांच दर्जन से अधिक लोग यूपीएससी पास किए है. डॉक्टर, इंजीनियर, बीडीओ-सीओ की तो यहां भरमार है. यही कारण है कि बनगांव के साथ-साथ चैनपुर, पर्री, महिषी, मोहनपुर, मुराजपुर गांव से भी आए दिन यूपीएससी पास किए जाने की खबर आती रहती है.

मां सरस्वती का है इन पर आशिर्वाद-

जब भी यूपीएससी का रिजल्ट आता है, तो लोग पूछने लगते हैं कि इस बार बनगांव से कोई पास किया है की नहीं. स्थानीय मणिकांत झा बताते हैं कि ये गांव ज्ञान से भरा हुआ गांव है.

इस गांव के हर एक व्यक्ति पर मां सरस्वती का आशीर्वाद और लक्ष्मीनाथ गोसाईं का हाथ है. तभी तो हर एक वार्ड से लेकर हर एक गली-मोहल्ले में आपको एक से दो आईएएस ऑफिसर देखने को मिल जाएंगे.

अफसरों ने देश में लहराया अपनी योग्यता का परचम-

उन्होंने बताया कि यह बड़े-बड़े ऑफिसर, इंजीनियर के साथ-साथ पुलिस के भी बड़े-बड़े अधिकारी का गांव है. यहां के सागर झा, रंजन खा, उदय शंकर झा उर्फ नारायण झा, अरुण ठाकुर जैसे तमाम लोग हैं जो पुलिस और प्रशासनिक सेवा में हैं.

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like