Agro Haryana

ट्रेन में Senior Citizens और महिलाओं को मुफ्त में मिलती है ये सुविधा, रेल मंत्री ने दी जानकारी

अधिकतर लोग ट्रेन में सफर करना ज्यादा सुविधाजनक मानते है। रेलवे ने ट्रेन में Senior Citizens और महिलाओं को मुफ्त में ये सुविधा मिलने वाली है। इसके जानकारी रेल मंत्री ने दे दी है। तो आइए नीचे खबर में जानते है पूरी जानकारी...  

 | 
ट्रेन में Senior Citizens और महिलाओं को मुफ्त में मिलती है ये सुविधा, रेल मंत्री ने दी जानकारी 

Agro Haryana, New Delhi  देशभर के लाखों लोग हर रोज ट्रेन से सफर करते हैं. अधिकतर लोग ट्रेन से सफर करना किफायती और सुविधाजनक मानते हैं. ऐसे में लोग आजकल कंफर्ट टिकट के लिए बहुत पहले से ही टिकट बुकिंग कर लेते हैं.
किस बर्थ में कितने रिजर्व बर्थ

क्योंकि अगर टिकट कंफर्म ना हो तो सीट के साथ-साथ काफी समस्या होती है. हालांकि त्योहार के सीजन में कंफर्ट सीट मिल जाना अपने आप में बड़ी बात है लेकिन क्या आप जानते हैं कि रेलवे द्वारा गर्भवती महिलाओं और बुजुर्गों के लिए खास सुविधा दिया जा रहा है.

रेल मंत्री अश्वनी कुमार ने की ये पहल

रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने खुद इस खास सुविधा की शुरुआत की है. आज हर रोज लगभग 10,000 से अधिक ट्रेनों का संचालन किया जाता है . जिसमें छात्रों बुजुर्गों और गर्भवती महिलाओं के लिए खास सुविधा उपलब्ध कराए जा रहे हैं जिनके जानकारी आपको अवश्य होनी चाहिए. अगर आपको इसकी जानकारी नहीं है तो आगे देखें.

क्या है यह खास सुविधा

रेलवे द्वारा सीनियर सिटीजन को कंफर्ट सीट के लिए लोअर बर्थ की टिकट सबसे पहले मुहैया करवाया जाए. 45 साल के ऊपर की महिलाओं के लिए यह ऑप्शन सिलेक्ट किया जा रहा है.

जिसमें लोअर वर्ष की सीट महिलाओं को मुहैया कराई जाएगी ताकि महिलाएं या पुरुष आसानी से यात्रा कर सकें. यह सुविधा रेलवे द्वारा लागू कर दी गई है. जिसमें 45 से अधिक उम्र की महिलाओं को लोअर बर्थ का सीट हो या कराया जाएगा.

गर्भवती महिलाओं के लिए खास सुविधा

बुजुर्गों के साथ-साथ रेलवे ने गर्भवती महिलाओं के लिए भी लोअर बर्थ की सुविधा उपलब्ध कराने का ऐलान किया है. रेलवे पहले से ही सीनियर सिटीजन महिलाओं के साथ साथ गर्भवती महिलाओं के लिए अलग से लोअर बर्थ रिजर्व की सुविधा उपलब्ध कराएगी.

इसके अलावा अगर किसी कारणवश बुजुर्ग और गर्भवती महिलाओं को अपर बर्थ की सीट में जाती है तो टिकट चेकिंग के दौरान स्टाफ का यह दायित्व होगा कि वह महिला को लोअर बर्थ खाली कराकर उसे सीट मुहैया करवाएं.

किस बर्थ में कितने रिजर्व बर्थ

बता दे कि स्लीपर कोच में 45 साल की उम्र से अधिक महिलाओं और गर्भवती महिलाओं के लिए कुल 6 लोअर बर्थ रिजर्व होता है. वही 3 एसी में कुल 4 और 2 एसी में तीन लोअर बर्थ महिलाओं के लिए रिजर्व होते हैं.

इसीलिए अगर आप कभी भी बुजुर्ग और गर्भवती महिला का टिकट बुक करते हैं. तो सारी जानकारी को सही दर्ज करें ताकि रेलवे आपकी सुविधाओं को मुहैया करवा सके और आप सफर का आनंद उठा सकें.

 

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like