Agro Haryana

Rajasthan के ये रेलवे स्टेशन होंगे हाईटेक, खर्च होंगे करोड़ों रुपये

Rajasthan: हाल ही में राजस्थान के रेलवे स्टेशनों को लेकर एक बड़ी अपडेट सामने आई है। राजस्थान के रेलवे स्टेशनों पर 15 करोड़ रूपये लगाकर  इनका विकास होगा। इन स्टेशनों पर यात्रियों को अब नई सुविधाएं मिलेगी। इन स्टेशनों पर चौड़ी सड़कें और नए हाई लेवल प्लेटफॉर्म का निर्माण किया जाएगा। आइए नीचे खबर में जानतें हैं किन स्टेशनों का होगा विकास... 
 | 
Rajasthan के ये रेलवे स्टेशन होंगे हाईटेक, खर्च होंगे करोड़ों रुपये 

Agro Haryana, New Delhi:  राजस्थान में स्टेशन के कायाकल्प के लिए प्लान तैयार किया गया है। साल 2024 के अंत तक सूबे के 60 स्टेशन का विकास कार्य तय किया गया है। अधिकारियों ने बताया कि उत्तर पश्चिम रेलवे (NWR) ने पूरे राजस्थान में 60 रेलवे स्टेशनों की पहचान की है, जिन्हें 2024 के मध्य तक अमृत भारत योजना के तहत अपग्रेड किया जाएगा।

इस योजना का उद्देश्य रेलवे स्टेशनों का मास्टर प्लान तैयार करना और यात्रियों के लिए सुविधाओं को बढ़ाना है। सभी श्रेणी के स्टेशनों पर हाई लेवल प्लेटफॉर्म बनाए जाएंगे। सड़कों को चौड़ा करके, स्टेशनों की डिजाइन और अन्य सुविधाओं में सुधार किया जाएगा।

नार्थ वेस्टर्न रेलवे के  जनसम्पर्क अधिकारी ने बताया कि ये विभिन्न मंडलों में छोटे रेलवे स्टेशन हैं जहाँ इस साल से विकसित किया जाएगा। 

प्रत्येक स्टेशन पर 15 करोड़ रुपये की लागत से यात्री सुविधाओं का विकास किया जाएगा और परियोजना के लिए जल्द ही निविदाएं प्रदान की जाएंगी। हमारा लक्ष्य डेढ़ साल के भीतर काम पूरा करने का है। वर्तमान में, 60 रेलवे स्टेशनों की पहचान की गई है।

अधिकारियों ने कहा कि यात्री सुविधाओं में वेटिंग रूम को विकलांगों के अनुकूल बनाना, प्लेटफार्मों पर बैठने की व्यवस्था, पार्किंग क्षेत्र का विस्तार और लिफ्ट स्थापित करना शामिल होगा। जयपुर मंडल में सीकर, अलवर, बांदीकुई, रींगस, दौसा, जोबनेर, झुंझुनू सहित अन्य रेलवे स्टेशनों को अपग्रेड किया जाएगा।

अजमेर मंडल में ब्यावर, मारवाड़ जंक्शन, सोमेसर, भीलवाड़ा, पिंडवाड़ा, डूंग अरपुर, फालना और कुछ अन्य स्टेशनों का चयन किया गया है। बीकानेर मंडल में चयनित स्टेशनों में लालगढ़, सूरतगढ़, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, सिरसा, हिसार, भिवानी, चूरू, सादुलपुर शामिल हैं। जोधपुर जोन में नगौर, नोखा, बाड़मेर, मेड़ता रोड, दीवाना, फलोदी जैसे स्टेशनों का चयन किया गया है।

 

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like