Agro Haryana

इस रविवार LIC ऑफिस समेत खुले रहेंगे ये सरकारी दफ्तर, RBI ने जारी किया आदेश

RBI : देश में मार्च के महीने को वित्त वर्ष माना जाता है. जिसके चलते भारतीय रिजर्व बैंक ने सभी बैंक और बीमा कंपनियों के दफ्तर खुले रखने के आदेश जारी किए हैं. ताकि सभी ग्राहक अपने कार्य बिना किसी परेशानी के निपटा सकें चलिए जानते हैं...
 | 
इस रविवार LIC ऑफिस समेत खुले रहेंगे ये सरकारी दफ्तर, RBI ने जारी किया आदेश

Agro Haryana, New Delhi : इस साल 31 मार्च को रविवार है और इस दिन बैंक समेत बीमा कंपनियों के दफ्तर भी खुले रहेंगे। दरअसल, 31 मार्च चालू वित्त वर्ष का आखिरी दिन होता है। इस दिन तक वित्त वर्ष से जुड़े सारे कामकाज निपटा लेने होते हैं।

हालांकि, इस बार रविवार की वजह से दिक्कत हो रही थी तो बैंक और बीमा कंपनियों के दफ्तर खोलने के आदेश दिए गए हैं।

LIC के दफ्तर खुले रहेंगे

जीवन बीमा निगम (एलआईसी) टैक्सपेयर्स को चालू वित्त वर्ष 2023-24 की समाप्ति से पहले टैक्स बचाने की प्रक्रिया पूरी करने की सुविधा देने के लिए 30 मार्च और 31 मार्च को अपने कार्यालय खुले रखेगा।

एलआईसी ने कहा कि बीमा नियामक इरडा की सलाह के अनुसार बीमा कंपनी ने अपने पॉलिसीधारकों के लिए इस विशेष उपाय का विस्तार करने का निर्णय लिया है। बयान के अनुसार- यह निर्णय लिया गया है.

कि पॉलिसीधारकों को किसी भी कठिनाई से बचाने के लिए कार्यालयों को 30.3.2024 और 31.3.2024 को आधिकारिक कामकाजी घंटों तक सामान्य संचालन के लिए खोला जाएगा। यह अन्य बीमा कंपनियों पर भी लागू होता है।

आरबीआई का आदेश

भारतीय रिजर्व बैंक के सरकारी कामकाज से संबंधित कार्यालय और एजेंसी बैंकों की सभी नामित शाखाएं करदाताओं की सुविधा के लिए चालू वित्त वर्ष के अंतिम दो दिन 30 और 31 मार्च को सामान्य कामकाजी घंटों के अनुरूप खुली रहेंगी।

राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक निधि अंतरण (एनईएफटी) और वास्तविक समय सकल निपटान (आरटीजीएस) प्रणाली के माध्यम से लेनदेन 31 मार्च, 2024 को रात 12 बजे तक जारी रहेगा। बता दें कि 31 मार्च को रविवार है और यह चालू वित्त वर्ष का अंतिम दिन है।

आयकर विभाग का आदेश

इसी तरह, आयकर विभाग के दफ्तर भी 30 और 31 मार्च को खुले रहेंगे। यह शनिवार और रविवार का दिन है। बता दें कि 31 मार्च चालू वित्त वर्ष का आखिरी दिन होता है। इस दिन तक टैक्सपेयर्स चालू वित्त वर्ष के टैक्स सेविंग के लिए निवेश कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like