Agro Haryana

NPS से लेकर क्रेडिट कार्ड के नियम में किए जाएंगे ये बदलाव, जान लिजिए आप भी

NPS- पैसो से जुड़े नियमों में समय के साथ बदलाव देखने को मिलते है। हाल ही में मिली जानकारी के अनुसार एनपीएस से लेकर क्रेडिट कार्ड के नियमों को हर महा की तरह अप्रैल में बदला जाएंगा। आइए नीचे खबर में जानते हैं नए नियमों के बारे में विस्तार से-

 | 
NPS से लेकर क्रेडिट कार्ड के नियम में किए जाएंगे ये बदलाव, जान लिजिए आप भी

Agro Haryana, Digtal Desk- नई दिल्ली: मार्च का महीना खत्म होने में महज कुछ ही दिन बचे हैं. इसके बाद नए फाइनेंशियल ईयर की शुरुआत हो जाएगी. अप्रैल का महीना शुरू होने के साथ ही कई ऐसे पैसों से जुड़े नियम हैं, जो बदलने वाले हैं.

इनमें नेशनल पेंशन सिस्टम से लेकर क्रेडिट कार्ड के नियम में बदलाव शामिल है. आइए आपको बताते हैं 1 अप्रैल से कौन से नियम बदलने वाले हैं जिनका आपकी जेब पर सीधा असर होगा.

बदलेंगे ये 5 नियम-

NPS खाते में लॉग इन करने के लिए करना होगा टू फैक्टर वेरिफिकेशन- पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) ने एनपीएस सब्सक्राइबर्स को साइबर फ्रॉड से सुरक्षित रखने के लिए अपने लॉग इन सिस्टम में बदलाव किया है.

अब एनपीएस खाते में लॉग इन करने के लिए एनपीएस खाताधारकों को यूजर आईडी और पासवर्ड के साथ ही अब आधार से जुड़े मोबाइल नंबर की आवश्यकता पड़ेगी. PFRDA एनपीएस में आधार-बेस्ड लॉगिन ऑथेंटिकेशन को शुरू करने जा रहा है. यह नियम 1 अप्रैल 2024 से लागू हो जाएगा.

एसबीआई क्रेडिट कार्ड के नियम-

एसबीआई क्रेडिट कार्ड होल्डर्स की लिए बुरी खबर है. अब रेंट पेमेंट पर मिलने वाले रिवार्ड प्वाइंट एक 1 अप्रैल से बंद कर दिए जाएंगे. इसमें एसबीआई के AURUM, SBI Card Elite, SBI Card Pulse, SBI Card Elite Advantage और SimplyCLICK क्रेडिट कार्ड में इस फैसिलिटी को बंद किया जा रहा है.

यस बैंक के क्रेडिट कार्ड नियम में हो रहा बदलाव-

यस बैंक ने अपने क्रेडिट कार्ड होल्डर्स को नए वित्त वर्ष में तोहफा देने का फैसला किया है. अब चालू वित्त वर्ष के एक तिमाही में कम से कम 10,000 रुपये खर्च करने पर ग्राहकों को फ्री में डोमेस्टिक एयरपोर्ट लाउंज का एक्सेस मिलेगा. नए रूल्स 1 अप्रैल 2024 से लागू हो जाएंगे.

ICICI बैंक के क्रेडिट कार्ड के नियम में होने जा रहा बदलाव-

आईसीआईसीआई बैंक भी अपने क्रेडिट कार्ड के नियम में बदलाव करने जा रहा है. 1 अप्रैल 2024 से एक तिमाही में 35,000 रुपये से अधिक खर्च करने पर ग्राहकों को कॉम्प्लीमेंट्री एयरपोर्ट लाउंज का एक्सेस मिलेगा.

OLA मनी वॉलेट के नियम में बदलाव-

OLA मनी अपने वॉलेट नियमों में 1 अप्रैल 2024 से बदलाव करने जा रहा है. कंपनी ने अपने ग्राहकों को एसएमएस भेजकर सूचना की है छोटे PPI (प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट) वॉलेट सर्विस की सीमा को बढ़ाकर 10,000 करने जा रहा है.

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like