Agro Haryana

Tenant rights : 12 साल बाद किराएदार ही बन जाएगा मकान मालिक, अधिकतर लोगों को नहीं है पता

Tenant rights : आजकल लोग अपनी प्रोपर्टी को किराए पर देना कमाई करने का बढ़िया साधन समझते है। लेकिन हमारे देश में एक ऐसा कानून है जिसके बाद में अधिकतर लोगों को पता नहीं है बता दें कि यदि किराएदार 12 साल तक एक मकान में रहता है तो वह उस मकान का मालिक बन जाता है। आइए नीचे खबर में जानते है इसके बारे में- 

 | 
12 साल बाद किराएदार ही बन जाएगा मकान मालिक

Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली: आज बहुत सारे लोग कुछ एक्स्ट्रा इनकम लेने के लिए अपने किसी घर या कोई ज़मीन को किराए पर दे देते हैं और हर महीने अच्छी इनकम लेते हैं।  क्या आपके पास ऐसी कोई प्रॉपर्टी (property news) है जिसे आपने रेंट पर दिया हुआ है या फिर आपकी कोई जमीन या घर जिसमें कोई और रहता है?

अगर हां, तो आप सावधान हो जाइये क्योंकि आप प्रतिकूल कब्जे के कानून के बारे में नहीं जानते होंगे।  यह अंग्रेजों के समय के कानून में से एक है. यह कानून ऐसा है कि किसी ऐसे शख्स को भी किसी प्रॉपर्टी का मालिकाना (property ownership) हक दिला सकता है जिसे कभी उसने खरीदा ही नहीं है.

आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे हो सकता है. लेकिन यह हो सकता है. आइए जानते हैं कि यह कानून क्या है और कैसे काम करता है. अगर आप इस पचड़े में फंस जाएं तो क्या कोई कानूनी तरीका है जिसकी मदद से आप इससे बाहर निकल पाएं.

जानिए क्या है ये कानून 

यह कानून कहता है कि अगर किसी जगह पर कोई शख्स 12 साल से एक जगह पर निर्बाध तरीके से रह रहा है तो वह उस जगह पर अपने मालिकाना हक का दावा कर सकता है.

चाहें वह जगह कागजों में किसी और की ही क्यों न हो. मान लीजिए कि आपके किसी मकान में कोई शख्स 12 साल से किराये पर रह रहा है. लेकिन आपके उसके साथ कोई रेंट एग्रीमेंट नहीं किया है.

वह आपके घर में 12 साल से रह रहा है लेकिन न कोई एग्रीमेंट है और न ही समय-समय पर किसी अन्य तरह की कोई कागजी कार्रवाई की गई है. ऐसे में वह शख्स आपके घर पर मालिकाना हक का दावा कर सकता है.

अगर आपकी जमीन पर 12 साल से कोई अवैध कब्जा भी है और आपने उस पर कोई आपत्ति नहीं जताई है तब भी वह जमीन आपके हाथ से जा सकती है.

क्या कोर्ट करेगा मदद 

अगर ऐसा कुछ हो जाता है कोर्ट से मदद मिलने की गुंजाइश भी बहुत कम है. इसलिए जरूरी है कि आप अपनी किसी भी प्रॉपर्टी पर अवैध कब्जे को तुरंत हटाएं.

इसके अलावा अगर आप किसी को मकान रेंट पर दे रहे हैं तो 11 महीने वाला रेंट एग्रीमेंट जरूर बनवाएं. इससे आपका प्रॉपर्टी में इंटफेयरेंस बना रहेगा और आपकी संपत्ति पर कोई प्रतिकूल कब्जे का दावा नहीं कर सकेगा.

 
WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like