Agro Haryana

Post Office की इन स्कीम में 100 रूपये से शुरू करे निवेश, होगी तगड़ी कमाई

Post Office Schemes : आज की बढ़ती महंगाई में कम पैसा निवेश करके ज्यादा पैसा कमाना चाहता है. अगर आप भी कोई ऐसी स्कीम की तलाश कर रहे है तो आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की 5 ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे है. जिसमें आप मात्र 100 रूपये निवेश करके तगड़ी कमाई कर सकते है तो आइए जानते है इन स्कीम के बारे में...
 | 
Post Office की इन स्कीम में 100 रूपये से शुरू करे निवेश, होगी तगड़ी कमाई
Agro Haryana, digital Desk- New Delhi: आप जब भी सेविंग के लिए कही निवेश के लिए जाते है तो जरूरी नहीं है कि बड़े अमाउंट के साथ ही शुरुआत की जाए. पोस्‍ट ऑफिस में ऐसी तमाम योजनाएं हैं.

जिसमें सिर्फ 100, 500 और 1000 रुपए से भी इन्‍वेस्‍टमेंट की शुरुआत की जा सकती है. पोस्‍ट ऑफिस आरडी (post office saving schemes) एक गुल्‍लक की तरह है. इसमें हर महीने एक निश्चित राशि लगातार 5 सालों तक जमा करनी होती है. मैच्‍योरिटी पर ब्‍याज समेत रकम वापस मिल जाती है. 

अब आप ये सोचिए कि आपको ऐसी कोई सेविंग स्कीम (saving schemes) में मिल जाए, जो आपको कम निवेश पर भी बढ़िया ब्याज दे. तो कैसा होगा? बैंक के सेविंग अकाउंट में तो आपको उतना ब्याज नहीं मिलेगा.

जितना आप पोस्ट ऑफिस की इन 5 स्कीम में लगाकर कमा सकते हैं. यानी आपका पैसा सेफ भी रहेगा और रिटर्न भी बढ़िया मिलेगा. सबसे बड़ी बात इनमें से कुछ स्कीम में आप सिर्फ 100 रुपए से निवेश शुरू कर सकते हैं.

यदि आप केवल 100 रुपए से निवेश शुरू करना चाहते हैं तो आप पोस्ट ऑफिस में आरडी कर सकते हैं. पोस्ट ऑफिस के रिकरिंग डिपॉजिट (RD) में महज ₹100 से निवेश शुरू हो जाता है.

1. आरडी पर मिलता है अच्छा ब्याज

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पोस्ट ऑफिस की आरडी पर मौजूदा समय में सरकार 6.7 प्रतिशत ब्याज दे रही है. ये एक तरह का सिस्टमैटिक इंवेस्टमेंट प्लान (Systematic Investment Plan) ही है. इसमें आपको हर महीने एक फिक्स रकम जमा करनी होती है. पोस्ट ऑफिस की आरडी में ये न्यूनतम 100 रुपए हो सकती है. ये प्लान आपको कम से कम 5 साल चलाना होता है.

-पोस्ट ऑफिस की इन स्कीम में भी मिलता है जबरदस्त रिटर्न

पोस्ट ऑफिस की आरडी (RD) के अलावा आप इन स्कीम में भी इंवेस्ट कर सकते हैं. इनमें भी आपकी अच्छी इनकम होती है. वहीं आपका निवेश भी सुरक्षित रहता है.

2. नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) जैसी योजना में 5 साल के लिए पैसा लगाना होता है. इस पर सरकार की ओर से 7 प्रतिशत ब्याज ऑफर किया जाता है. आपको टोटल पैसा मैच्योरिटी होने पर मिलता है.

3. सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) भी पोस्ट ऑफिस की बढ़िया सेविंग स्कीम है. इसमें लोगों को 7.6 प्रतिशत का ब्याज मिलता है.

4. इसी तरह किसान विकास पत्र (KVP) में 7.2 प्रतिशत का ब्याज लोगों को मिलता है.

5. आप पोस्ट ऑफिस में नेशनल मंथली इनकम स्कीम खाता (Post Office MIS Scheme) खुलवा सकते हैं. इसमें न्यूनतम 1,000 रुपये से इंवेस्टमेंट शुरू होता है. इस खाते पर आपको 7.1 प्रतिशत का वार्षिक ब्याज मिलता है.
 

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like