Agro Haryana

Sone ka bhav today : सोने के दाम में अभी और भी आएगी तेजी, जानिए दाम बढ़ने की वजह

Sone ka bhav today : सोने के दामों में उतार-चढ़ाव देखने को मिलते रहते है। लेकिन पिछले कुछ दिनों से सोने के दाम में लगातार बढ़ते जा रहे है। जिसके कारण लोगों को काफी परेशानी हो रही है। बता दें कि सोने के दाम अभी और भी बढ़ने वाले है। आइए नीचे खबर में जानते है सोने के दाम बढ़ने की क्या है वजह-   

 | 
सोने के दाम में अभी और भी आएगी तेजी, जानिए दाम बढ़ने की वजह   

Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली : Gold-Silver Price Today: गोल्ड की कीमतों में लगातार रिकॉर्ड तेजी देखने को मिल रही है. नए वित्त वर्ष के पहले दिन गोल्ड की कीमतों में जबरदस्त तेजी देखने को मिली.

सोने की कीमत पहले ही दिन 1700 रुपये के करीब चढ गई. कल एमसीएक्स पर गोल्ड ने 68890 के नए रिकॉर्ड लेवल को टच किया था. वहीं, आज भी सोने-चांदी की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है. 

MCX पर महंगा हुआ सोना-चांदी-

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर गोल्ड का भाव 0.47 फीसदी की तेजी के साथ 68650 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर है. इसके अलावा चांदी का भाव भी 0.89 फीसदी की तेजी के साथ 76204 रुपये प्रति किलोग्राम पर है.

ग्लोबल मार्केट में रिकॉर्ड पर गोल्ड-

ग्लोबल मार्केट की बात करें तो कॉमेक्स पर गोल्ड का रेट रिकॉर्ड हाई पर ट्रेड कर रहे. यहां पर पहली बार गोल्ड का भाव 2286 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया है. इसके अलावा पिछले 7 दिनों में गोल्ड की कीमतों में 100 डॉलर तक की तेजी देखने को मिली है.

कॉमेक्स पर चांदी हुई महंगी-

इसके अलावा चांदी की कीमतों में भी तेजी देखने को मिल रही है. कॉमेक्स पर चांदी का भाव 25.50 डॉलर प्रति औंस के लेवल पर है. वहीं, एक्सपर्ट का मानना है कि जून की फेड रिजर्व मीटिंग में ब्याज दरों में कटौती हो सकती है. 

घर बैठे चेक करें रेट्स-

आप सोने की कीमत अपने घर बैठे भी चेक कर सकते हैं. इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक आप सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर प्राइस चेक कर सकते हैं.

आप जिस नंबर से मैसेज करते हैं उसी नंबर पर आपके मैसेज आ जाएगा. IBJA और मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज दोनों की तरफ से हो गोल्ड के रेट्स जारी किए जाते हैं.

यह रेट अलग-अलग शुद्धता के हिसाब से जारी किए जाते हैं. सोने की इन कीमतों में टैक्स और मेकिंग चार्ज नहीं होते हैं. इन कीमतों के ऊपर टैक्स और मेकिंग चार्ज लगने के बाद ही आपको बाजार में गोल्ड की ज्वैलरी मिलती है. 

क्यों आ रही तेजी?

भू-राजनीतिक तनाव का असर गोल्ड और सिल्वर की कीमतों पर देखने को मिल रहा है. इसके अलावा फेड रिजर्व की तरफ से आ रहे कटौती की संकेतों की वजह से भी गोल्ड में तेजी देखने को मिल रही है. 

 
WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like