Agro Haryana

Smartphone Charging Tips: स्मार्टफोन चार्ज करते समय कभी न करें ये गलती, बैटरी हो जाएगी खराब

Smartphone Charging Tips in Hindi: आपका बता दें कि कई लोग स्मार्टफोन को चार्ज करते समय बहुत- सी गलतियों से अनजान होते है। आज हम आपको बताने जा रहे है कि कैसे इन छोटी- छोटी गलतियों को करने से बचा जा सकता है, ताकि फोन की बैटरी जल्दी खराब ना हो। आइए जानते है इन गलतियों को दूर करने के तरीकें... 
 | 
 स्मार्टफोन चार्ज करते समय कभी न करें ये गलती
Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली- आज के समय में हर एक इंसान के पास स्मार्टफोन है। क्योंकि स्मार्टफोन आजकल लोगों की जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चूका है. लोग इसका इस्तेमाल अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से बात करने, संदेश भेजने, गाने सुनने, वीडियो और मूवूी देखने के लिए करते हैं. 

साथ ही लोग इसकी मदद से अपने कई जरूरी काम जैसे ऑनलाइन टिकट बुक करते हैं, ऑनलाइन पेमेंट करते हैं, ऑनलाइन गेम खेलते हैं. स्मार्टफोन इस्तेमाल करने के लिए सबसे जरूरी है उसे चार्ज किया जाए, क्योंकि फोन चार्ज किए बिना उसका इस्तेमाल करना मुमकिन नहीं. 

लेकिन स्मार्टफोन को चार्ज करते समय लोग कुछ गलतियां कर देते (smartphone charging tips)  हैं, जो मोबाइल की परफॉर्मेंस पर बुरा असर डाल सकती हैं. अगर आप ये गलतियां करते हैं तो न करें. इससे फोन की बैटरी लाइफ पर बुरा असर पड़ सकता है. आइए आपको इसके बारे में बताते हैं. 

-बार-बार फोन को चार्ज करना 

ऐसा काफी देखने को मिलता है कि कई लोग दिन में बार-बार स्मार्टफोन को चार्ज (charge the smartphone) करते हैं. थोड़ी देर मोबाइल फोन का इस्तेमाल किया और फिर उसे चार्ज पर लगा दिया. 

उनको लगता है कि इससे फोन की परफॉर्मेंस अच्छी रहेगी, लेकिन ऐसा नहीं है. लोगों की यह गलती फोन की बैटरी लाइफ पर बुरा असर डाल सकती है. ऐसा करने से बैटरी लाइफ डाउन होती है. अगर आपका फोन 80% तक चार्ज है तो उसे चार्जिंग पर लगाने की कोई जरूरत नहीं है.

-फोन को पूरा 100% चार्ज करना

बहुत से लोग स्मार्टफोन को पूरा 100% चार्ज करते हैं. लोग सोचते हैं इससे फोन देर तक चलेगा और बैटरी लाइफ भी अच्छी रहेगी. लेकिन ऐसा करना फोन की बैटरी (phone battery) के लिए अच्छा नहीं है. बैटरी को 80% तक चार्ज करना सबसे अच्छा होता है. इससे डिवाइस की परफॉर्मेंस और बैटरी लाइफ दोनों बेहतर रहती है.

-चार्जिंग पर लगाकर फोन इस्तेमाल करना

बहुत से लोग फोन को चार्जिंग पर लगाकर इस्तेमाल करते हैं. यह स्मार्टफोन की बैटरी (smartphone battery) के लिए अच्छा नहीं है. इससे बैटरी गर्म हो सकती है और उसकी लाइफ कम हो सकती है. इसलिए अगर आप फोन को चार्ज कर रहे हैं तो उसका इस्तेमाल करने से बचें. अगर बहुत जरूरी काम हो तो ही फोन को यूजर करें.

-गलत चार्जर को इस्तेमाल में लेना

कुछ लोग अपने स्मार्टफोन के लिए गलत चार्जर का इस्तेमाल (Using the wrong charger) करते हैं. यह भी बैटरी के लिए अच्छा नहीं है. हमेशा अपने फोन के लिए सही चार्जर का इस्तेमाल करें. 

-गर्म जगहों के पास फोन चार्ज करना

आपको बता दें कि स्मार्टफोन (smartphone) को गर्म जगह पर चार्ज करने से बैटरी गर्म हो सकती है और उसकी लाइफ कम हो सकती है. इसलिए हमेशा अपने फोन चार्ज करते समय उसे ठंडी जगह पर रखें. कोशिश करें कि चार्ज होते समय फोन के सीधे कॉन्टैक्ट में न आए.

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like