Agro Haryana

SIP : मजे में निकाल सकेंगे बुढ़ापा, तीन हजार के निवेश पर हर महीने मिलेंगे इतने लाख रूपये, जानिए सही तरीका

SIP : आज के समय में हर कोई अपने बुढ़ापे को लेकर चिंतित रहता है। अगर आप भी अपना बुढ़ापा मजे से काटना चाहते है तो आज हम आपको म्युचुअल फंड में निवेश करने के बारे में बताने जा रहे है। जहां आप 3 हजार निवेश करने पर हर महीने 1.5 लाख रूपये कमा सकते है। आइए जानते है निवेश करने का सही तरीका-
 | 
3 हजार के निवेश पर हर महीने मिलेंगे इतने लाख रूपये
Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली : बहुत से लोग शेयर बाजार में निवेश करने से परहेज करते हैं क्योंकि उन्हें शेयरों के उतार-चढ़ाव से दिक्कत लगती है. अगर आप भी शेयर बाजार में निवेश का फायदा उठाना चाहते हैं।

लेकिन शेयरों में निवेश से बचना चाहते हैं तो आपको म्युचुअल फंड में सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान के जरिए निवेश करना चाहिए. लंबी अवधि के लिए पैसे जुटाने के मामले में सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान एक बहुत बढ़िया विकल्प बनकर सामने आया है.

सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान उन लोगों के लिए निवेश का बेहतरीन विकल्प है जो निवेश का अनुशासन बनाने और शेयर बाजार के उतार चढ़ाव से प्रभावित हुए बिना हर महीने एक निश्चित रकम का निवेश करते रहना चाहते हैं.

सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) सिर्फ कमाई करने का एक विकल्प नहीं है बल्कि यह आपके भविष्य के लिए नियमित आमदनी का एक जरिया भी बन सकता है. अगर आप 25 साल के हैं तो आप ₹3000 महीने से अपने सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान के निवेश की शुरुआत कर सकते हैं.

आपको ऐसा लग सकता है कि यह सागर में एक बूंद की तरह है, लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि अगले 35 साल के बाद जब आप रिटायर करेंगे तो आप सिर्फ निवेश नहीं कर रहे होंगे बल्कि आप रिटायरमेंट के बाद की एक निश्चित आमदनी का जुगाड़ कर पाएंगे.

25 साल की उम्र में ₹3000 महीने का सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान से निवेश आपके पैसे को बढ़ने का पूरा मौका देता है. आपके निवेश में कंपाउंडिंग का फायदा मिलता है और जब आप रिटायरमेंट की उम्र के करीब पहुंचते हैं तो यह आपको निश्चित आमदनी का एक स्रोत भी देता है.

अगर आप ₹3000 हर महीने का निवेश करना शुरू करते हैं तो 35वें साल तक पांच फीसदी सालाना वृद्धि के हिसाब से यह 15,760 रुपए महीने का निवेश बन जाता है. इसका मतलब यह है कि अपने सिर्फ निवेश के पहले साल में आप ₹36000 का निवेश SIP में करते हैं जबकि 35वें साल में 1.89 लाख रुपए का निवेश करते हैं.

अगर हम 12 फ़ीसदी औसत रिटर्न के हिसाब से सोचें तो 35 सालों में आपने 32.51 लाख रुपए का निवेश किया है और आपके निवेश की गई रकम बढ़कर 2.99 करोड रुपए हो चुकी है. जी हां आप 35 साल में करीब तीन करोड रुपए की रकम के मालिक बन चुके हैं.

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like