Agro Haryana

Shaktikanta Das: अगर खाते में 30 हजार से ज्यादा पैसा करवाया जमा, तो खाता होगा बंद, RBI गवर्नर ने दी जानकारी

RBI Cash Deposit Rule: जानकारी के मुताबिक हम आपको बता दें कि RBI ने स्पष्ट कर दिया है कि यदि आप खाते में 30 हजार से ज्यादा पैसे जमा करवाते है तो आपका खाता बंद हो जाएगा। तो आइए नीचे खबर में जानते है RBI के इस फैसले के बारे में विस्तार से...    

 | 
अगर खाते में 30 हजार से ज्यादा पैसा करवाया जमा, तो खाता होगा बंद

Agro Haryana, New Delhi: भारतीय रिजर्व बैंक बैंकिंग कार्यों के संबंध में समय-समय पर कई दिशानिर्देश जारी करता है। हालांकि, अब एक मैसेज वायरल हो रहा है, जो बैंक खाते में जमा की जाने वाली राशि के बारे में जानकारी दे रहा है, लेकिन वह सच नहीं है।

वायरल मैसेज में कहा गया है कि RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने ग्राहकों के बैंक बैलेंस को लेकर नए नियमों की घोषणा की है। मैसेज में कहा गया है कि शक्तिकांत दास ने घोषणा की है कि यदि आपके खाते में 30,000 रुपये से अधिक बैलेंस बचा है, तो आपका खाता बंद कर दिया जाएगा।

PIB Fact Check में सामने आई ये बात

फर्जी मैसेज का भंडाफोड़ करते हुए PIB Fact Check ने कहा है कि उपरोक्त दावा फर्जी है। PIB ने कहा है कि आरबीआई ने ऐसा कोई फैसला नहीं लिया है।

PIB ने ट्वीट किया, ‘एक खबर में दावा किया जा रहा है कि भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर ने बैंक खातों को लेकर अहम ऐलान किया है कि अगर किसी खाताधारक के खाते में 30 हजार रुपये से ज्यादा है तो उसका खाता बंद कर दिया जाएगा। यह खबर फर्जी है। आरबीआई ने ऐसा कोई फैसला नहीं लिया है।’

PIB से फेक मैसेज की जांच कैसे कराएं?

यदि आपको ऐसा कोई संदेहास्पद संदेश मिलता है, तो आप इसकी जांच करा सकते हैं कि समाचार वास्तविक है या यह नकली समाचार है। इसके लिए आपको https://factcheck.pib.gov.in पर मैसेज करना होगा।

वैकल्पिक रूप से आप तथ्य की जांच के लिए +918799711259 पर WhatsApp संदेश भी भेज सकते हैं। आप अपना संदेश pibfactcheck@gmail.com पर भी भेज सकते हैं। फैक्ट चेक की जानकारी https://pib.gov.in पर भी उपलब्ध है।
 

 

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like