Agro Haryana

Senoir Citizen: सीनियर सिटीजन को ट्रेन में मिलेंगी ये सुविधाएं, अश्विनी वैष्णव ने की ये घोषणा

Indian Railway News: सीनियर सिटीजन को रेलवे ने बड़ी सौगात दी है। जिसमें उनके किराया माफी के साथ साथ ये फ्री में सुविधाएं भी मिलने वाली है। ज्यादातर लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं है। तो चलिए जानते हैं कि बुजुर्गों को फ्री में क्या सुविधाएं मिलती है। 
 | 
Senoir Citizen: सीनियर सिटीजन को ट्रेन में मिलेंगी ये सुविधाएं, अश्विनी वैष्णव ने की ये घोषणा

Agro haryana, New Delhi: ट्रेन से सफर करने वालों को रेलवे की तरफ से समय-समय पर कई अपडेट दिए जाते रहे हैं. अब रेलवे (Railway news) ने सीनियर सिटीजन्स (Senior Citizen Train Ticket) को बड़ी खुशखबरी सुना दी है. अगर आप भी सीनियर सिटीजन्स हैं और ट्रेन से सफर करते हैं तो अब आपको रेलवे की तरफ से कई सुविधाएं मिलने जा रही हैं. 

रेल मंत्री ने संसद में दी ये जानकारी

रेलवे ने संसद में जानकारी देकर बताया है कि विभाग की ओर से हर दिन करीब 10,000 से भी ज्यादा ट्रेनें चलती हैं और इनमें देश के वरिष्ठ नागरिकों को कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Rail Mantri Ashwini Vaishnaw) ने लोकसभा में वरिष्ठ नागरिकों को मिलने वाली सुविधाओं के बारे में बड़ी जानकारी दी थी, जिसके बारे में सभी लोगों को पता नहीं होता है. 

अश्विनी वैष्णव ने दी जानकारी

अश्विनी वैष्णव ने जानकारी देते हुए बताया है कि सीनियर सिटीजन्स को ट्रेन में कंफर्म लोअर बर्थ की सुविधा मिल रही है. इसके लिए रेलवे में अलग से प्रोविजन है. बता दें 45 साल से ज्यादा उम्र की महिला यात्री को लोअर बर्थ के लिए कोई भी ऑप्शन सलेक्ट नहीं करना होगा. रेलवे की तरफ से इन यात्रियों को अपने आप ही लोअर बर्थ मिल जाएगी. 

गर्भवती महिलाओं को भी मिलती है ये सुविधा

रेलवे की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, सीनियर सिटीजन्स में 45 साल से ज्यादा उम्र की महिलाओं और गर्भवती महिलाओं को स्लीपर कैटेगरी में 6 लोअर बर्थ रिजर्व है. इसके साथ ही 3एसी में प्रत्येक कोच में चार से पांच लोअर बर्थ, 2AC में प्रत्येक कोच में तीन से चार लोअर बर्थ को निर्धारित किया गया है. 

ट्रेन टिकट छूट पर बोले रेलमंत्री

उन्होंने बताया कि इसके अलावा ऑनबोर्ड टिकट चेकिंग स्टाफ द्वारा भी सीनियर सिटीजन, दिव्यांगजन और महिलाओं जिन्हें सिस्टम में अपर बर्थ दे दी गई, को अगर ट्रेन में कोई लोअर बर्थ खाली हो, तो दे देने का प्रोविजन बनाया गया है.

किसकों कितनी मिलती थी छूट?

रेलवे की ओर से जारी की गई रिपोर्ट के मुताबिक, रेलवे पहले 60 साल या उससे ज्यादा आयु के पुरूषों को किराए में 40 फीसदी का डिस्काउंट देता था. वहीं, महिलाओं को मिलने वाली छूट की बात की जाए, तो इन लोगों को 58 साल की उम्र से ही 50 फीसदी की छूट मिलती थी. बता दें ये छूट मेल, एक्सप्रेस, राजधानी समेत सभी तरह की ट्रेनों में दी जाती है. 

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like