Agro Haryana

Senior Citizens: वरिष्ठ नागरिकों को बस किराए में छूट के लिए बनवाना होगा पास, ऐसे करें आवेदन

Senior Citizens: सीनियर सिटीजन को हर प्रकार की सुविधाएं मिलती रहती है। जानकारी के मुताबिक बता दें कि वरिष्ठ नागरिकों को बस किराए में छूट के लिए ये पास बनवाना होगा। तभी आप सुविधाओं का लाभ उठा सकते है। तो आइए जानते है आवेदन करने का तरीका... 

 | 
वरिष्ठ नागरिकों को बस किराए में छूट के लिए बनवाना होगा पास

Agro Haryana, New Delhi: हरियाणा रोडवेज की बसों में सफर के दौरान किराये में छूट पाने वाले 60 साल और उससे ऊपर के बुजुर्गों को अब रोडवेज का सेंट्रलाइज पास बनवाना होगा। इसके लिए रोडवेज जल्द ही अपना पोर्टल तैयार कर लेगा।

पोर्टल पर जानकारी डालने के बाद जब पास निकलेगा, उसके बाद रोडवेज प्रशासन के अधिकारी उस पर हस्ताक्षर करेंगे और उसके बाद बुजुर्ग आराम से अपनी यात्रा छूट के साथ कर सकेंगे। यदि घर में एक से अधिक बुजुर्ग हैं तो सभी को अपना सेंट्रलाइज पास बनवाना अनिवार्य होगा। 

इस संदर्भ में रोडवेज के अधिकारियों की एक निजी संस्था के अधिकारियों के साथ मंगलवार को बैठक भी हो चुकी है। हरियाणा के मुख्यमंत्री ने पिछले दिनों प्रदेश में एक घोषणा करते हुए कहा था कि अब रोडवेज बसों में 65 के बजाय 60 साल के बुजुर्गों को किराये में 50 प्रतिशत की छूट मिलेगी।

रोडवेज बसों में अब तक बुजुर्ग अपना आधार कॉर्ड, वोटर कॉर्ड आदि उम्र का कोई भी कॉर्ड दिखाकर यात्रा करते थे। इतना जरूर है कि यह सुविधा केवल हरियाणा के ही बुजुर्गों के लिए थी। 

इसमें ऐसा भी था कि कुछ दूसरे राज्यों के लोग हरियाणा के आधार कार्ड पर सफर करते थे। अब सेंट्रलाइज पास बनने के बाद ऐसा नहीं होगा। एक बार बुजुर्गों का रजिस्ट्रेशन हो जाए, उसके बाद यह योजना शुरू की जाएगी।

लेखराज (महाप्रबंधक, हरियाणा रोडवेज फरीदाबाद) हरियाणा रोडवेज जल्द अपना पोर्टल लाएगा। रोडवेज प्रबंधन ने तैयारी शुरू कर दी है, जिसमें फिलहाल बुजुर्गोँ को अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा और औपचारिकताएं पूरी करके सेंट्रलाइज पास निकलवाना होगा।

कैसे बनेगा पास

हरियाणा रोडवेज के पोर्टल पर बुजुर्ग को अपना परिवार पहचान पत्र, अपना आधार कॉर्ड सहित अन्य विवरण डालना होगा। उसके बाद जो मोबाइल नंबर विवरण के दौरान डाला जाएगा, उस पर ओटीपी आएगा। 

उसके बाद ओटीपी डालकर बुजुर्ग अपना सेंट्रलाइज पास तैयार कर सकता है। पास को महाप्रबंधक के पास ले जाकर उस पर हस्ताक्षर कराने होंगे। उसके बाद ही बसों में किराये में छूट पा सकेंगे।

क्या होगा फायदा

सेंट्रलाइज पास बनवाने से बुजुर्ग यात्री को केवल पास लेकर यात्रा करनी होगी। उन्हें फिर वोटर कॉर्ड, आधार कार्ड लेकर चलने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

इधर, हरियाणा रोडवेज के पास भी यह रिकॉर्ड हो जाएगा कि उनकी बसों में कितने बुजुर्ग यात्रा के दौरान लाभ हासिल कर पा रहे हैं। अभी तक रोडवेज के पास ऐसा कोई रिकॉर्ड नहीं है कि उनकी बसों में कितने बुजुर्ग सफर करते हैं और कितनों को किराये में छूट मिल रही है।

 

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like