Agro Haryana

Senior Citizens: वरिष्ठ नागरिकों को रेल किराये में मिलेगी इतनी छूट, रेलवे ने किया ये बड़ा ऐलान

Senior Citizens: रेलवे विभाग ने एक बड़ा ऐलान कर दिया है। कि अब रेलवे विभाग वरिष्ठ नागरिकों को रेल किराये में छूट देने वाला है। एक रिपोरिट के अनुसार ये सुविधा जल्द ही बहाल कर दी जाएगी। इस योजना से हर साल करोड़ों यात्रियों को फायदा मिलेगा। तो आइए नीचे खबर में इस बारे में विस्तारपूर्वक जानते है।   
 | 
वरिष्ठ नागरिकों को रेल किराये में मिलेगी इतनी छूट, रेलवे ने किया ये बड़ा ऐलान
Agro Haryana, New Delhi: रेलवे किराए में वरिष्ठ नागरिकों (Senior Citizens) को मिलने वाली छूट, जल्द ही बहाल हो सकती है। कहा जा रहा है कि वरिष्ठ नागरिकों के लिए रेलवे फिर से इस सुविधा को बहाल कर सकता है। 

दरअसल कोविड महामारी के दौरान खराब वित्तीय हालत को देखते हुए रेलवे ने तीन श्रेणियों को छोड़कर सभी के किराए में रियायत (Ticket Cocession) बंद कर दी थी, इनमें वरिष्ठ नागरिक भी हैं।

महामारी से पहले 60 साल से ज्यादा उम्र के नागरिकों को 50 फीसदी की छूट मिलती थी। अब कोविड-19 का खतरा कम होने और देश में अन्य सभी तरह की गतिविधियों के पूरी तरह सामान्य होने के बाद भी वरिष्ठ नागरिकों को ये राहत नहीं बहाल की गई।

इस बीच केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने राज्य सभा में एक लिखित प्रश्न का जवाब देते हुए कहा कि रेलवे जल्द ही सीनियर सिटीजन को मिलने वाली छूट को बहाल कर सकता है। 

उन्होंने राज्यसभा को बताया कि भारतीय रेलवे ने 2019-20 में यात्री टिकटों पर 59,837 करोड़ रुपये की सब्सिडी दी, जो यात्रा करने वाले प्रत्येक व्यक्ति के लिए लगभग 53 फीसदी की औसत रियायत है।

रेलवे बोर्ड ने बताया कि वो वरिष्ठ नागरिकों के किराए में रियायत देने का प्लान बना रहा है। रेलवे इस मामले पर अभी विचार कर रहा है, लेकिन इसके नियमों में कुछ बदलाव कर सकता है। 

फिलहाल इसके लिए स्थायी समिति इस पर विचार कर रही है। वरिष्ठ नागरिकों को कम से कम स्लीपर और 3 एसी रियायत की समीक्षा करने की सलाह दी है। वहीं संसदीय पैनल ने भी सिफारिश की है कि सीनियर सिटीजन को रेलवे टिकट पर छूट बहाल की जानी चाहिए।

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like