Agro Haryana

school closed : इतने दिन तक यूपी में बंद रहेंगे स्कूल, जानें कब-कब होगी छुट्टी

school closed : आप सब तो जानते ही है कि अप्रैल का महीना शुरु हो गया है और नया सेशन शुरु हो गया है। अगर आप भी यूपी में रहते है तो हम आपको बता दें कि यूपी में इतने दिन तक स्कूल बंद रहने वाले है। स्कूल जाने से पहले बच्चे एक बार जरुर चेक कर लें छुट्टियों की लिस्ट-   

 | 
 इतने दिन तक यूपी में बंद रहेंगे स्कूल, जानें कब-कब होगी छुट्टी    

Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली : अप्रैल के महीने में वैसे तो ज्यादा छुट्टियां नहीं होती पर फिर भी इस बार यूपी (up news) में इस महीने बच्चों को काफी छुट्टियां होने वाली है। 

अप्रैल में स्कूल कब बंद रहेंगे, यह काफी हद तक आपके स्कूल या राज्य पर भी निर्भर करता है (School Holidays in April 2024). कुछ ऐसे त्योहार होते हैं, जो किन्हीं विशेष राज्यों में ही मनाए जाते हैं. 

बच्चे पढ़ाई में कितने भी होशियार हों, उन्हें अपनी छुट्टियों (school holiday in up) का बेसब्री से इंतजार रहता है (Schools Closed in April 2024). 

अगर आप भी अप्रैल में कहीं घूमने-फिरने या यूंही ब्रेक का प्लान बना रहे हैं तो जानिए इस महीने स्कूल-कॉलेज कितने दिन बंद रहेंगे और क्या कोई लॉन्ग वीकेंड भी मिलेगा या नहीं.

April Holidays List 2024

साल 2024 का चौथा महीना उत्तर भारत व कई अन्य राज्यों में गर्मी और बारिश का मिला-जुला मौसम लेकर आया है. इस साल अप्रैल में कुछ ऐसे त्योहार मनाए जाएंगे, जिनका सभी को इंतजार रहता है. जानिए उन त्योहारों पर आपकी छुट्टी रहेगी या नहीं.

तारीख    त्योहार    दिन

9 अप्रैल, 2024    चैत्र नवरात्रि    मंगलवार

11 अप्रैल, 2024    ईद-उल-फितर (Eid-Ul-Fitar Date)    गुरुवार

13 अप्रैल, 2024    बैसाखी    शनिवार

14 अप्रैल, 2024    अंबेडकर जयंती    रविवार

17 अप्रैल, 2024    राम नवमी    बुधवार

21 अप्रैल, 2024    महावीर जयंती    रविवार

कंफर्म नहीं है ईद की डेट

अप्रैल में मनाई जाने वाली ईद-उल-फितर की तारीख फिलहाल निश्चित नहीं है. दरअसल, ईद की तारीख चंद्रमा के हिसाब से तय की जाती है. 

इस कैलेंडर के हिसाब से ईद गुरुवार को है, लेकिन अगर एक रात पहले चांद नजर नहीं आता है तो ईद की तारीख आगे बढ़ाई जा सकती है. तब ईद 12 अप्रैल, शुक्रवार को मनाई जाएगी. 

अगर ऐसा होता है तो आप अप्रैल में एक लॉन्ग वीकेंड का लुत्फ उठा सकते हैं (Long Weekend in April 2024). कुछ त्योहार रविवार को हैं, जिनकी वजह से 1 छुट्टी बेकार जा सकती है.


 

 
WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like