Agro Haryana

SBI Services: SBI खाताधारकों को मुफ्त में मिलती है ये सुविधाएं, ऐसे उठाएं लाभ

SBI Services: sbi बैंक के ग्राहकों के लिए जरुरी खबर है। अगर आपका भी एसबीआई में अकाउंट है तो आप इन सुविधाओं का लाभ उठा सकते है। तो आइए नीचे खबर में जानते है ऐसे उठा सकते है इनका लाभ...

 | 
SBI खाताधारकों को मुफ्त में मिलती है ये सुविधाएं, ऐसे उठाएं लाभ 

Agro Haryana, Digital desk- नई दिल्ली: अगर आप भारतीय स्टेट बैंक (SBI) में अकाउंट खुलवाना चाहते हैं तो जान लें कि SBI में केवल एक तरह का बचत खाता नहीं खुलता है।

SBI नागरिकों को बचत खाते के मामले में कई विकल्पों की पेशकश करता है। हर खाते की अपनी खासियत और सावधानियां हैं। आप अपनी जरूरत के आधार पर इनमें से चुनाव कर सकते हैं।

एसबीआई में मुख्य रूप से आपको 3 तीन तरह के सेविंग्स अकाउंट की सुविधा मिलती है। ये अकांउट खुलवाने के लिए बैंक आपसे कोई चार्ज नहीं लेता है।

साथ ही आपको इनमें कई सुविधाएं बिलकुल फ्री में मिलती है। आइए जानते हैं कि इन अकाउंट्स को खुलवाने पर आपको क्या क्या फायदे मिलते है

बेसिक सेविंग्स डिपॉजिट बैंक अकाउंट

एसबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, बेसिक सेविंग्स डिपॉजिट बैंक अकाउंट को हर कोई व्यक्ति KYC के जरिए खुलवा सकता है।

यह बैंक की सभी ब्रांचों पर उपलब्ध है। यह विशेष रूप से कम इनकम वाले लोगों के लिए है, जो बिना मिनिमम बैलेंस मैंटेन किए इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

वहीं इसमें पैसे जमा करने की कोई अधिकतम सीमा भी नहीं है। इसमें कस्टमर को बेसिक रूपे एटीएम-कम-डेबिट कार्ड जारी किया जाता है। हालांकि, इस अकाउंट में चेकबुक की सुविधा उपलब्ध नहीं है।

बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट स्मॉल अकाउंट

इस बैंक अकाउंट को 18 साल से ज्यादा उम्र का कोई भी व्यक्ति खुलवा सकता है। यह अकाउंट खुलवाने के लिए केवाईसी की बाध्यता नहीं रखी गई है।

यानी यह अकाउंट उन लोगों के लिए है जिनके पास केवाईसी के लिए कोई डॉक्यूमेंट नहीं होते हैं। हालांकि, आप केवाईसी डॉक्यूमेंट सब्मिट करके बाद में भी इसे बेसिक सेविंग्स डिपॉजिट बैंक अकाउंट में बदल सकते हैं।

इस अकाउंट में आपको ज्यादातर बेसिक सेविंग्स डिपॉजिट बैंक अकाउंट में मिलने वाली सुविधाएं ही मिलती है। लेकिन इसमें कुछ लिमिट्स तय की गई है।

यह स्पेशलाइज्ड ब्रांचों के अलावा बैंक की सभी ब्रांचों में उपलब्ध है। इसमें अधिकतम बैलेंस की सीमा 50 हजार रुपये तय की गई है।

सेविंग बैंक अकाउंट

एसबीआई का यह बैंक अकाउंट आपको मोबाइल बैंकिंग, SMS अलर्ट, इंटरनेट बैंकिंग, योनो, स्टैट बैंक एनीवेयर, SBI क्विक मिस्ड कॉल फैसिलिटी आदि सुविधाएं मुहैया कराता है।

इस अकाउंट पर आपको एक वित्त वर्ष के दौरान पहले 10 चेक फ्री मिलते हैं। उसके बाद 10 चेक की कीमत 40 रुपये प्लस जीएसटी और 25 चेक की कीमत 75 रुपये प्लस जीएसटी रहती है।

इसमें आपको एवरेज बैलेंस मैंटेन करने की जरूरत नहीं होती है। इस अकाउंट में अधिकतम बैलेंस की कोई सीमा नहीं है।

 

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like