Agro Haryana

Sarkari Yojana: इस राज्य में बेटियों के हुई मौज! अब हर महीने खाते में आएंगे 3000 रुपये, जानिए स्कीम

देश में केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा बेटियों के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई गई है. आज आपको इस आर्टिकल में हरियाणा सरकार के द्वारा लाडली सामाजिक सुरक्षा भत्ता योजना के बारे में बता रहे हैं. इस योजना में बेटियों को हर महीने ₹3000 तक की पेंशन मिलती है चलिए जानते हैं...
 | 
 इस राज्य में बेटियों के हुई मौज! अब हर महीने खाते में आएंगे 3000 रुपये

Agro Haryana, New Delhi : हरियाणा के लोगों के लिए अच्छी खबर सामने आ रही है, केंद्र और राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर कई योजनाएं चलाई जाती हैं। इससे आम लोगों को काफी फायदा होगा.

यही कारण है कि हरियाणा राज्य ने बेटियों को पेंशन देने का कार्यक्रम शुरू किया है। इस कार्यक्रम के तहत केवल बेटियों वाले परिवारों को लाडली सामाजिक सुरक्षा भत्ता योजना से 3000 रुपये की मासिक पेंशन मिलेगी।

हरियाणा सरकार योजना

प्रदेश में बेटियां ही बेटियां हैं। इस योजना के तहत सरकार 3000 रुपये की मासिक पेंशन प्रदान करती है। इसके लिए 45वें जन्मदिन से 60वें जन्मदिन तक 15 साल के लिए परिवार का पंजीकरण किया जाता है। 60 साल की उम्र के बाद बुढ़ापे में यह बदलाव आएगा।

यह पैसा मां के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा.

माता के जीवित न होने के कारण पिता को यह लाभ मिलता है।

योजना का लाभ लेने के लिए माता-पिता को हरियाणा का मूल निवासी होना चाहिए।

परिवार की वार्षिक आय 1 लाख रूपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।

बच्चों को प्रथम या द्वितीय श्रेणी के सरकारी पदों पर नहीं रहना चाहिए।

बच्चे डॉक्टर, वकील, सीए, इंजीनियर, आर्किटेक्ट या ठेकेदार नहीं बनें।

मेरे माता-पिता को पेंशन नहीं मिलती.

आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची बनाएं:

आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट, श्रम मंत्रालय की योजना के तहत आरजीआई द्वारा जारी कोई एक फोटो आईडी कार्ड, श्रम मंत्रालय की योजना के तहत आरजीआई द्वारा जारी कोई एक फोटो आईडी कार्ड, कोई एक फोटो श्रम मंत्रालय की योजना के तहत आरजीआई द्वारा जारी आईडी कार्ड, योजना के तहत आरजीआई द्वारा जारी कोई एक फोटो आईडी कार्ड, आरजीआई द्वारा जारी कोई एक फोटो आईडी कार्ड।

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like