Agro Haryana

Reserve Bank: 500 रुपये के नोट को लेकर आया बड़ा अपडेट, RBI इस दिन करेगी बंद

500 Rupees Note: 2000 रुपये के नोट को बंद कर दिया गया है। इसी के चलते अब 500 रुपये के नोट को लेकर बड़ा अपडेट सामने आ रहा है। जिसमें कहा है कि इस दिन से 500 रुपये के नोट भी बंद हो सकते है। तो आइए नीचे खबर में जानते है इस अपडेट से जुड़ी पूरी जानकारी...  

 | 
500 रुपये के नोट को लेकर आया बड़ा अपडेट, RBI इस दिन करेगी बंद 

Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली: देशभर में करेंसी नोट (Currency news) को लेकर कई तरह की खबरें देखने को मिल रही हैं। हाल ही में सरकार ने 2000 रुपये के नोटों को चलन से बाहर करने का फैसला लिया है।

इस बीच आज आरबीआई (RBI news) ने एक जरूरी बयान जारी किया है, जिसमें रिजर्व बैंक ने ‘स्टार’ निशान वाले नोट के बारे में जानकारी दी है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने ‘स्टार’ निशान वाले नोट की वैधता को लेकर जताई जा रही तमाम आशंकाएं खारिज करते हुए बृहस्पतिवार को कहा कि ये नोट किसी भी दूसरे वैध नोट के ही समान हैं।

क्यों जारी किए गए हैं स्टार निशान वाले नोट

आरबीआई ने बयान में कहा कि गलत छपाई वाले नोट की जगह जारी किए जाने वाले नोट पर अंकित संख्या वाले पैनल में स्टार का निशान जोड़ा गया है। सीरियल नंबर वाले नोटों की गड्डी में गलत ढंग से छपे नोट के बदले स्टार निशान वाले नोट जारी किए जाते हैं।

स्टार वाले नोट हैं वैलिड

केंद्रीय बैंक ने यह स्पष्टीकरण नोटों के नंबर पैनल में स्टार निशान होने पर उनकी वैधता को लेकर कुछ सोशल मीडिया पोस्ट में आशंकाएं जाहिर किए जाने के बाद दिया है।

आरबीआई ने दी जानकारी

आरबीआई ने कहा है कि स्टार निशान वाला बैंक नोट किसी भी दूसरे वैध नोट की ही तरह है। उसका स्टार निशान बस यह दर्शाता है कि उसे बदले गए या दोबारा प्रिंट किए गए नोट की जगह जारी किया गया है।

स्टार का यह निशान नोट के नंबर और उसके पहले दर्ज होने वाले अक्षरों के बीच में लगाया जाता है।

30 सितंबर तक का है समय

आरबीआई गवर्नर ने कहा कि जिसके पास भी 2,000 रुपये का नोट है वह उसे अपने बैंक अकाउंट में जमा कर सकता है या किसी दूसरे नोट से बैंक में जाकर बदल सकता है।

बैंकों को 2,000 का नोट बदलने के लिए जरूरी व्यवस्था करने की सलाह दी गई है। उन्होंने कहा, ‘हमें उम्मीद है कि 30 सितंबर की समयसीमा तक 2,000 के ज्यादातर नोट वापस हो जाएंगे।’

 

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like