Agro Haryana

RBI Rule: अकाउंट बैलेंस जीरो होने पर भी नहीं लगेगी पेनल्टी, RBI गर्वनर ने बताया तरीका

RBI Rule: हाल ही में RBI ने एक बड़ी जानकारी दी है। जिसके मुताबकि हम आपको बता दें कि अकाउंट बैलेंस जीरो होने पर अब पेनल्टी नहीं लगेगी। तो आइए नीचे खबर में जानते है इस तरीके के बारे में विस्तार से...  

 | 
अकाउंट बैलेंस जीरो होने पर भी नहीं लगेगी पेनल्टी, RBI गर्वनर ने बताया तरीका 

Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली: अगर आपका भी बैंक बिना वजह के आपके अकाउंट से पैसे काटता रहता है तो ये खबर काम की है। अक्सर हमने सुना और खुद देखा भी है

कि बैंक बिना किसी बात के हमारे अकाउंट से पैसे काटते रहते हैं और फिर अकाउंट माइनस में चला जाता है। फिर अकाउंट क्लोज कराने के अलावा ग्राहक के पास कोई विकल्प नहीं रह जाता है।

लेकिन जब आप अकाउंट क्लोजिंग के लिए जाते हैं तो भी बैंक के अधिकारी आपका अकाउंट नहीं बंद करते और कहते हैं कि माइनस वाला अमाउंट क्लियर करने के बाद आपका अकाउंट बंद हो सकता है।

अगर आप भी इसी दिक्कत का सामना कर रहे हैं तो आईये हम आपको बताते हैं कि इस बारे में RBI का नियम क्या कहता है।

मिनिमम बैलेंस मेंटेन करें

आजकल सभी सेविंग बैंक अकाउंट को प्रेफरेंस देते हैं। बैंक ग्राहकों से सेविंग अकाउंट खुलवाते समय एक शर्त रख देते हैं कि बैंक अकाउंट खुलवाने के बाद उन्हें अकॉउंट में मिनिमम बैलेंस मेंटेन करके रखना होता है।

ये मिनिमम बैलेंस की लिमिट भी बैंक खुद ही तय करते हैं। अगर ग्राहक के अकाउंट में मिनिमम बैलेंस नहीं है तो इसके लिए उसके अकाउंट से पेनल्टी काटी जाएगी। लेकिन, आपको बता दें, ऐसा करना RBI के नियम के अधीन है।

क्या कहता है RBI का नियम

RBI के नियम के तहत बैंक ग्राहक के अकाउंट से मिनिमम बैलेंस न होने पर भी पैसे नहीं काट सकता है। वहीं, पेनल्टी के नाम पर कटौती करके बैंक ग्राहक का अकाउंट माइनस में नहीं कर सकता है। फिर भी अगर कोई बैंक ऐसा करता है तो ग्राहक RBI में जाकर बैंक की शिकायत कर सकता है।

कहां करें शिकायत

पैसे काट कर अगर बैंक आपके अकाउंट को माइनस में कर दे तो आप उसकी शिकायत आरबीआई की वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं। आपकी शिकायत के आधार पर RBI बैंक के ऊपर कार्रवाई करेगा।

 

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like