Agro Haryana

RBI ने जारी किया नया आदेश, अब शनिवार-रविवार को भी खुलेंगे बैंक

RBI Bank working Days - हाल ही में आरबीआई ने बैंक को लेकर एक नया आदेश जारी किया है जिस मुताबिक आपको बता दें कि अब शनिवार और रविवार को भी बैंक खुले रहेंगे, जिससे कि बैंक ग्राहकों को काफी राहत मिलेगी। चलिए नीचे आर्टीकल से पढ़ते हैं आरबीआई के इस आदेश से जुड़ी पूरी जानकारी के बारे में डिटेल से-
 | 
अब शनिवार-रविवार को भी खुलेंगे बैंक
Agro Haryana, Digtal Desk- नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सभी एजेंसी बैंकों को 30 मार्च और 31 मार्च 2024 को बैंक खुले रखने के आदेश दिए हैं। बैंक सामान्य काम के घंटों के समय खुले रहेंगे। लेकिन क्या आपको पता है कि रविवार के दिन आम लोग बैंक जा सकते हैं? 

शनिवार-रविवार को खुले रहेंगे बैंक

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कहा कि सभी एजेंसी बैंक को 30 और 31 मार्च को खुले रहेंगे। 30 और 31 मार्च को शनिवार और रविवार है। आरबीआई के 20 मार्च 2024 के नोटिफिकेसन के मुताबिक भारत सरकार ने सरकारी रीसिप्ट और पेमेंट के लिए सभी ब्रांच को 31 मार्च 2024 को खोलने के लिए कहा है

RBI के मुताबिक टैक्सपेयर्स को अधिक सुविधा देने के लिए सरकार ने ये फैसला किया है। बैंक अपने सामान्य घंटो के अनुसार खुले रहेंगे। दोनों दिन इलेक्ट्रॉनिक ट्रांजेक्शन कर सकते हैं।

शनिवार और रविवार को आम लोग कर सकते हैं ये काम?

इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) और रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) सिस्टम के जरिये ट्रांजेक्शन 31 मार्च 2024 की रात 12 बजे तक काम करता रहेगा। यानी, ऑनलाइन ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। 

सरकारी खातों से जुड़े सभी चेक क्लियरिंग के लिए पेश किये जा सकते हैं। सरकारी चेक के लिए स्पेशल क्लियरिंग सेशन और रिटर्न क्लियरिंग सही समय पर बता दी जाएगी।

केंद्र या राज्य सरकार की ओर से पेंशन पेमेंट।

स्पेशल डिपॉजिट स्कीम (SDS) 1975 सार्वजनिक भविष्य निधि (PPF) स्कीम, 1968 सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम (SCSS), किसान विकास पत्र, 2014 और सुकन्या समृद्धि पेमेंट बॉन्ड या सेविंग बॉन्ड आदि ट्रांजेक्शन कर सकते हैं।

RBI के एजेंसी बैंक क्या है?

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की वेबसाइट के मुताबिक आरबीआई अपने स्वयं के कार्यालयों और सरकारी व प्राइवेट दोनों कॉमर्शियल बैंकों के जरिये सरकारों के सामान्य बैंकिंग बिजनेस के लिए अपने एजेंटों नियुक्त करता है। 

सरकारी और सभी चुने हुए प्राइवेट बैंक आरबीआई के एजेंट के रूप में काम करते हैं। केवल एजेंसी बैंकों की डेजिग्नेटेड शाखाएं ही सरकारी बैंकिंग कारोबार को ऑपरेट कर सकती है।

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like