Agro Haryana

RBI : इस बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट है तो हो गई बल्ले-बल्ले, RBI ने किया बड़ा ऐलान

RBI : अगर आपने किसी बैंक की फिक्स डिपॉजिट स्कीम में निवेश कर रखा है. तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी है दरअसल भारतीय रिजर्व बैंक ने नॉन-रिफंडेबल फिक्स्ड डिपॉजिट की न्यूनतम राशि 15 लाख रुपए से बढ़ाकर एक करोड रुपए करने का ऐलान किया है चलिए जानते हैं...
 | 
इस बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट है तो हो गई बल्ले-बल्ले, RBI ने किया बड़ा ऐलान

Agro Haryana, New Delhi : अगर आपने फिक्स्ड डिपॉजिट में पैसा लगाया है तो आपके लिए अच्छी खबर है. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने नॉन-रिफंडेबल फिक्स्ड डिपॉजिट की न्यूनतम राशि 15 लाख रुपये से बढ़ाकर 1 करोड़ रुपये कर दी है। इसका मतलब यह है।

कि अब आप सभी सावधि जमा (FD) की परिपक्वता से पहले 1 करोड़ रुपये तक की निकासी कर सकते हैं (FD नए नियम)। यहां आपको बता दें कि बैंक दो तरह की एफडी ऑफर करते हैं। एक कॉलेबल और दूसरा, नॉन-कॉलेबल। कॉल करने योग्य जमा जल्दी निकासी की अनुमति देते हैं, जबकि गैर-कॉल योग्य जमा नहीं करते हैं।

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 26 अक्टूबर को जारी एक अधिसूचना में कहा कि गैर-कॉल योग्य एफडी की पेशकश के लिए न्यूनतम राशि 15 लाख रुपये से बढ़ाकर 1 करोड़ रुपये या 1 करोड़ रुपये की जा सकती है। और सभी घरेलू सावधि जमा स्वीकार किए जा सकते हैं।

ग्राहक पहले इससे कम रकम ही निकाल सकेंगे. फाइनेंशियल एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, यह निर्देश अनिवासी (बाह्य) रुपया (एनआरई) जमा/साधारण अनिवासी (एनआरओ) जमा के लिए नए नियमों पर भी लागू होगा।

बैंक समय से पहले निकासी के विकल्प के बिना एफडी प्रदान करने के लिए स्वतंत्र होंगे। बशर्ते कि ग्राहकों (एकल या संयुक्त) से 15 लाख रुपये और उससे कम की राशि में स्वीकार की गई सभी सावधि जमाओं में शीघ्र निकासी की सुविधा होगी।

अब नियम में संशोधन किया गया है. एनआरई/एनआरओ खाताधारकों के लिए 1 करोड़ रुपये तक की एफडी (सावधि जमा) जमा पर शीघ्र निकासी के विकल्प भी उपलब्ध होंगे।

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like