Agro Haryana

RBI Governor : नोटों पर जिस गवर्नर के होते है हस्ताक्षर, जानिए उनकी कितनी है सैलरी

RBI Governor : RBI गवर्नर के बारे में तो आप सब जानते ही है। लेकिन क्या आप ये जानते है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शक्तिकांत को कितनी सैलरी मिलती है और साथ ही में क्या-क्या सुविधाएं मिलती है। आइए नीचे खबर में जानते है इनकी सैलरी के बारे में-  

 | 
नोटों पर जिस गवर्नर के होते है हस्ताक्षर, जानिए उनकी कितनी है सैलरी   

Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर जिनके साइन के बिना नोट नहीं छपते हैं, जिनके फैसले से नोट बंद हो जाते हैं, क्या आप उनकी सैलरी और उनके अधिकारों के बारे में जानते हैं?

कितनी है आरबीआई के गवर्नर की सैलरी-

आरबीआई के मौजूदा गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikant Das) हैं। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर की सैलरी की बात करें तो पिछले वित्त वर्ष के दौरान इनकी मंथली सैलरी 2.5 लाख रुपये थी।

आरटीआई से मिली जानकारी के मुताबिक शक्तिकांत दास से पहले आरबीआई के गवर्नर रहे उर्जित पटेल को भी मासिक 2.5 लाख रुपये सैलरी मिलती थी। गवर्नर के बाद आरबीआई के डिप्टी गवर्नर को हर महीने 2.25 लाख रुपये सैलरी मिलती है। वहीं एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर्स की मासिक सैलरी 2.16 लाख रुपये है।

वेतन के साथ कौन-कौन सी सुविधाएं-

आरबीआई गवर्नर को सैलरी के अलावा कई सुविधाएं मिलती है। उन्हें सरकार की तरफ से घर, गाड़ी, ड्राइवर और अन्य सुविधाएं भी मिलती हैं। आरबीआई के मौजूदा गवर्नर शक्तिकांत दास का ये दूसरा कार्यकाल है। साल 1980 बैच के आईएएस शक्तिकांत दास ने साल 2018 में पदभार संभाला था। साल 2021 में उन्हें तीन साल का एक्सटेंशन मिला।

कौन हैं शक्तिकांत दास-

आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ओडिशा के रहने वाले हैं। साल 26 फरवरी 1957 में उनका जन्म ओडिशा के भुवनेश्वर में हुआ था। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से इतिहास में एमए किया है। इसके बाद उन्होंने यूपीएसई की परीक्षा पास की।

वो साल 1980 बाच के आईएएस अधिकारी है। उनकी पहचान ऐसे अधिकारी के तौर पर होती है, जो जटिल मुद्दों पर आम सहमति बनाने में भरोसा रखते हैं।आरबीआई के गवर्नर बनने से पहले साल 2008 में उन्हें पहली बार वित्त मंत्रालय में संयुक्त सचिव बनाया गया था।

 
WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like