Agro Haryana

Rajasthan News : राजस्थान में शिक्षकों के ट्रांसफर को लेकर आया बड़ा अपडेट, जारी हुआ ये आदेश

Rajasthan News : राजस्थान में सरकारी शिक्षकों के लिए आई बड़ी खबर दरअसल इन तीन जिलों के कई स्कूलों में शिक्षक प्रतिनियुक्ति पर कार्य कर रहे हैं जिसके चलते शिक्षकों को मूल स्थान पर भेजने के आदेश जारी किए गए हैं चलिए जानते हैं खबर को विस्तार से...
 | 
राजस्थान में शिक्षकों के ट्रांसफर को लेकर आया बड़ा अपडेट

Agro Haryana, New Delhi : शिक्षा निदेशालय सहित श्रीगंगानगर,हनुमानगढ़ व अनूपगढ़ जिले के कई स्कूलों में अब भी शिक्षक प्रतिनियुक्ति पर कार्य कर रहे हैं। उन्हें अब 12 फरवरी तक मूल स्थान पर भेजने के आदेश जारी किए गए हैं।

श्रीगंगानगर मुख्यालय पर कई शिक्षक अलग-अलग ऑफिसों में प्रतिनियुक्ति पर लंबे समय से काम कर रहे हैं। प्रदेश में भाजपा सरकार का गठन होने के बाद तत्कालीन शिक्षा निदेशक कानाराम ने निदेशालय के अनुभागों में प्रतिनियुक्ति पर बैठे शिक्षकों को कार्यमुक्त कर दिया था।

हालांकि कुछ कार्मिकों को छूट देते हुए अनुभाग अधिकारियों की सिफारिश मनाते हुए निदेशालय में ही रख लिया था। इनमें सात शिक्षक भी शामिल हैं।

अब प्रारंभिक एवं माध्यमिक शिक्षा निदेशक अलग-अलग हो गए है। ऐसे में प्रांरभिक शिक्षा निदेशक सीता राम जाट ने 12 फरवरी तक प्रतिनियुक्ति समाप्त कर शिक्षकों को मूल स्थान पर भेजने के आदेश दिए हैं।

शिक्षण कार्य हो रहा प्रभावित

शिक्षा विभाग के अनुसार तृतीय श्रेणी अध्यापक अपने मूल पदस्थापन स्थान के अलावा प्रतिनियुक्ति,कार्य व्यवस्था या शिक्षण व्यवस्था के लिए अन्य विद्यालयों या कार्यालयों में कार्य कर रहे हैं।

इस कारण मूल पदस्थापन वाले विद्यालयों में शिक्षण व्यवस्था प्रभावित हो रही है। इस कारण ऐसे विद्यालयों एवं कार्यालयों में 31 दिसंबर 2023 से पूर्व प्रतिनियुक्त,कार्य व्यवस्था तथा शिक्षण व्यवस्था के लिए लगाए गए तृतीय श्रेणी अध्यापकों को 12 फरवरी तक मूल पदस्थापन स्थान के लिए कार्य मुक्त करना होगा। साथ ही इसकी रिपोर्ट मुख्यालय को भी भेजनी होगी।

यदि किसी विद्यालय में एकल शिक्षक शिक्षण व्यवस्था के लिए कार्यरत है,तो उन्हें आगामी आदेशों तक कार्यमुक्त नहीं किया जए। आदेश में यह निर्देशित किया गया है.

कि यदि असाध्य रोगी जैसी स्थितियों के कारण प्रतिनियुक्ति,कार्य व्यवस्था तथा शिक्षण व्यवस्था के लिए लगाए गए हो तो ऐसे प्रकरणों से निदेशालय को अवगत करवाया जाए।

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like