Agro Haryana

Post Office: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में लगाएं 60 हजार रुपये, 5 साल बाद मिलेगा बंपर रिटर्न

Post Office : अगर आप अपनी मेहनत की कमाई किसी सुरक्षित जगह पर निवेश करने की सोच रहे हैं. तो आज आपको इस खबर में पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम के बारे में बता रहे हैं. जिसमें आप हर महीने ₹1000 निवेश करके ब्याज से कमाई कर सकते हैं चलिए जानते हैं...
 | 
 पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में लगाएं 60 हजार रुपये, 5 साल बाद मिलेगा बंपर रिटर्न

Agro Haryana, New Delhi : आपने पोस्ट ऑफिस की एमआईएस स्कीम यानी मासिक आय योजना के बारे में तो सुना ही होगा। जो लोग नियमित आय का जरिया बनाना चाहते हैं। वे इस स्कीम में पैसा लगाते हैं. फिलहाल सरकार की ओर से एमआईएस स्कीम में 7.4 फीसदी ब्याज दर दी जा रही है.

हालाँकि, साल-दर-साल बदलाव होते रहते हैं। अगर आप इसमें निवेश करने की योजना बना रहे हैं। तो हम आपको इस बात की जानकारी दे रहे हैं कि 60 हजार रुपये के निवेश पर आपको मैच्योरिटी तक कितना ब्याज मिलेगा।

एमआईएस योजना में निवेश एवं नियम

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में 5 साल के लिए निवेश की सुविधा दी जाती है. यानी मैच्योरिटी 5 साल है. 1000 रुपये के गुणक में निवेश किया जा सकता है.

और इसमें निवेश के लिए सिंगल और ज्वाइंट दोनों विकल्प उपलब्ध हैं. एकल मामले में अधिकतम निवेश सीमा 9 लाख रुपये और संयुक्त मामले में 15 लाख रुपये है।

वर्तमान में देय ब्याज दर 7.4 प्रतिशत है। इसमें न्यूनतम निवेश 1000 रुपये है। इसके साथ ही इस योजना में निवेश की गई रकम को 1 साल से पहले नहीं निकाला जा सकता है।

यदि निकासी 1 से 3 वर्ष के भीतर की जाती है, तो जमा राशि के 2 प्रतिशत के बराबर कटौती लागू होती है। और अगर कटौती 3 से 5 साल से पहले की जाती है. इसलिए मूल रकम के 1 फीसदी के बराबर कटौती का नियम है.

एमआईएस में खाता कैसे खोलें

अगर आप डाकघर मासिक योजना के जरिए नियमित आय का विकल्प चुनना चाहते हैं तो आप नजदीकी डाकघर में इसके लिए खाता खोल सकते हैं। इसमें आपको सिंगल और ज्वाइंट अकाउंट की सुविधा दी जाती है. अगर आप एकल खाता खोलना चाहते हैं.

तो आपको अधिकतम 9 लाख रुपये और न्यूनतम निवेश 1000 रुपये जमा करने की सुविधा है। अगर दो या तीन लोग मिलकर खाता खोलते हैं तो अधिकतम निवेश की सुविधा 15 लाख रुपये है। और आपको मिलने वाली न्यूनतम राशि 1000 रुपये है। इसके साथ ही 10 साल से अधिक उम्र के बच्चे का खाता अभिभावक के पास खोला जा सकता है।

कौन से दस्तावेज़ आवश्यक हैं?

एमआईएस योजना में निवेश करने के लिए आपके पास आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, पैन कार्ड होना चाहिए। यदि आप संयुक्त खाता खोलना चाहते हैं.

तो इसमें शामिल सभी व्यक्तियों के दस्तावेज होना आवश्यक है। अगर कोई नाबालिग बच्चा है. इसलिए माता-पिता के दस्तावेजों के साथ-साथ बच्चे के दस्तावेज जैसे जन्म प्रमाण पत्र, आधार कार्ड आदि भी जरूरी होंगे।

60000 रुपये पर कितना ब्याज मिलता है?

यदि आपने एमआईएस में खाता खोला है। वहीं अगर आपने इसमें 5 साल के लिए 60,000 रुपये का निवेश किया है तो 5 साल की मैच्योरिटी पर आपको 7.4 फीसदी की दर से ब्याज राशि के रूप में 22,200 रुपये मिलेंगे. पांच साल में जमा की गई रकम से आपकी कुल रकम 82200 रुपये हो जाएगी. हर महीने आपको 370 रुपये ब्याज की रकम मिलेगी.

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like