Agro Haryana

Post Office : बिना किसी टेंशन के 120 महीने के लिए पोस्‍ट ऑफिस की इस स्‍कीम में लगाएं पैसा, मिलेगा बंपर रिटर्न

Post Office Scheme : अगर आप अपनी मेहनत की कमाई किसी सुरक्षित जगह निवेश करने की सोच रहे हैं तो आज आपको इस आर्टिकल में पोस्ट ऑफिस के टाइम डिपॉजिट स्कीम के बारे में बता रहे हैं. जिसमें आप 120 महीने निवेश करके बंपर ब्याज कमा सकते हैं चलिए जानते हैं...
 | 
बिना किसी टेंशन के 120 महीने के लिए पोस्‍ट ऑफिस की इस स्‍कीम में लगाएं पैसा

Agro Haryana, New Delhi : अगर आप वेल्‍थ बनाना चाहते हैं, तो उसे इकट्ठा करके मत रखिए, निवेश कीजिए. निवेश ही आपके पैसों को तेजी से बढ़ा सकता है. लेकिन निवेश कहां किया जाए, ये भी बड़ा सवाल है.

अगर आप इस मामले में रिस्‍क लेने की स्थिति में हैं, तो मार्केट लिंक्‍ड स्‍कीम्‍स में पैसा लगा सकते हैं. लेकिन अगर आप सुरक्षित निवेश के साथ बेहतर रिटर्न चाहते हैं, तो सरकारी गारंटी वाली स्‍कीम बेहतर जरिया हो सकती है.

अगर आप मंथली डिपॉजिट वाली स्‍कीम चाहते हैं तो आरडी, पीपीएफ वगैरह आपके पास तमाम ऑप्‍शंस हैं, लेकिन अगर आप एकमुश्‍त रकम निवेश करना चाहते हैं तो पोस्‍ट ऑफिस एफडी,

जिसे पोस्‍ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट भी कहा जाता है, आपके लिए बेहतर जरिया हो सकती है. मौजूदा समय में 5 साल की एफडी पर पोस्‍ट ऑफिस में 7.5 फीसदी के हिसाब से ब्‍याज मिल रहा है,

जो पीपीएफ से भी ज्‍यादा है. अगर आप इसमें थोड़े लंबे समय के लिए निवेश करें, तो सिर्फ 120 महीने यानी 10 सालों में अपनी रकम को दोगुना कर सकते हैं. जानिए कैसे?

ऐसे रकम होगी दोगुनी से ज्‍यादा

पोस्‍ट ऑफिस एफडी में मान लीजिए आप 5 लाख रुपए 5 सालों के लिए यानी 60 महीनों के लिए जमा करते हैं, तो पांच सालों में आपको इस पर 7.5 फीसदी के हिसाब से ब्‍याज मिलेगा,

जो कि 2,24,974 रुपए होगा. इस तरह आपके पांच साल में 5 लाख रुपए बढ़कर 7,24,974 रुपए हो जाएंगे. लेकिन आपको इस रकम को अभी निकालना नहीं है, दोबारा 5 सालों के लिए इसकी एफडी करानी है. 

ऐसे में आपकी ये रकम बढ़कर 10,51,175 रुपए हो जाएगी यानी 5 लाख रुपए पर आपको 5,51,175 रुपए का ब्‍याज मिलेगा, जो आपकी निवेशित रकम से भी ज्‍यादा होगा.

इस तरह 120 महीने यानी 10 सालों में आप अपनी रकम को डबल से भी ज्‍यादा कर सकते हैं. वहीं अगर आप पोस्‍ट ऑफिस एफडी में 10 लाख रुपए 10 सालों के लिए निवेश करते हैं, तो आपको 11,02,349 रुपए ब्‍याज के तौर पर मिलेंगे. मैच्‍योरिटी के समय आपको कुल ₹21,02,349 मिलेंगे. 

एक से तीन साल की एफडी का ब्‍याज 

ऐसा नहीं कि पोस्‍ट ऑफिस एफडी में आपको सिर्फ 5 साल के फिक्‍स डिपॉजिट का ही ऑप्‍शन मिलता है. आप 1, 2, 3 और 5 साल की भी एफडी करवा सकते हैं. साल के हिसाब से ब्‍याज दर भी अलग होती है.

मौजूदा समय में 1 साल के लिए फिक्‍स करवाने पर-  6.9%, 2 साल के लिए फिक्‍स करवाने पर-  7.0%, 3 साल के लिए फिक्‍स करवाने पर-  7.0%, 5 साल के लिए फिक्‍स करवाने पर-  7.5% के हिसाब से ब्‍याज मिल रहा है. 

आप जिस ब्‍याज दर पर एफडी शुरू करते हैं, मैच्‍योरिटी पर आपको उसी दर पर रकम मिलती है. अगर आप आज 5 साल की एफडी में निवेश करते हैं तो आपको 5 साल बाद 7.5 फीसदी के हिसाब से ही ब्‍याज मिलेगा.

अगर इस बीच ब्‍याज दर बदली, तो भी इसका आपकी एफडी पर फर्क नहीं होगा. लेकिन 5 साल बाद जब आप अपनी एफडी को रिन्‍यू करवाएंगे, तब आपको उस समय की मौजूदा ब्‍याज दर के हिसाब से ब्‍याज मिलेगा. वो थोड़ा बहुत कम या ज्‍यादा भी हो सकता है.

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like