Agro Haryana

PMMY : खुद का बिजनेस करने के लिए अब सरकार ने दी रही है 10 लाख का लोन, पैसों की नई रहेगी टेंशन

Pradhan Mantri Mudra Yojana : अगर आप भी कोई बिजनेस करने के बारे में सोच रहे है तो आपके पास अच्छा मौका है। क्योंकि अब सरकार बिजनेस करने के लिए 10 लाख का लोन दे रही है। बिजनेस करने के लिए आप आपको पैसों की टेंशन नहीं रहेगी। आइए नीचे खबर में जानते है सरकार की इस स्कीम के बारे में-  

 | 
खुद का बिजनेस करने के लिए अब सरकार ने दी रही है 10 लाख का लोन
Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली: अगर आप अपना बिजनेस शुरू करना चाहते है, दिमाग में पूरी प्‍लानिंग कर ली है, लेकिन फंड की वजह से मामला अटक गया है, तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं. 

ऐसे में सरकार की एक स्‍कीम आपके लिए मददगार हो सकती है. इस स्‍कीम में सरकार से आपको कोलैटरल फ्री लोन की सुविधा (Collateral free loan facility) मिल जाती है. यानी आपको ऐसा लोन मिल जाता है जिसमें कोई सिक्‍योरिटी नहीं देनी होती.

सरकार की इस स्‍कीम का नाम है प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (Pradhan Mantri Mudra Yojana- PMMY). युवाओं को आत्‍मनिर्भर बनाने और छोटे कारोबारियों को मजबूत करने के उद्देश्‍य से मोदी सरकार ने इस स्‍कीम को साल 2015 में शुरू किया था. 

इस स्‍कीम में नॉन-कॉरपोरेट और गैर-कृषि कार्यों के लिए लोन दिया जाता है. सरकार की इस स्‍कीम के तहत 10 लाख तक का लोन लिया जा सकता है.

लोन की तीन कैटेगरी

अगर आप प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के जरिए लोन (Loan through Pradhan Mantri Mudra Yojana) लेना चाहते हैं तो किसी भी सरकारी-प्राइवेट बैंकों के साथ क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, स्मॉल फाइनेंस बैंक, नॉन फाइनेंशियल कंपनी में लोन के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं. कैटेगरी के हिसाब से लोन की राशि की लिमिट बनाई गई हैं-

शिशु लोन- इसमें 50 हजार रुपए तक की आर्थिक सहायता दी जाती है. 

किशोर लोन-  इसमें 5 लाख तक का लोन दिया जाता है.

तरुण लोन-  इसमें 10 लाख रुपए तक की राशि लोन के तौर पर दी जाती है.

क्या है एलिजिबिलिटी

कोई भी व्‍यक्ति जो अपना व्‍यवसाय शुरू करना चाहता है, वो इस योजना के तहत लोन के लिए अप्‍लाई (Apply for loan under the scheme) कर सकता है. 

वहीं अगर आप मौजूदा कारोबार को आगे बढ़ाना चाहते हैं, तो भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. लेकिन इसके लिए कुछ जरूरी शर्तें हैं, जिन्‍हें पूरा करना जरूरी है-

लोन के लिए अप्‍लाई करने वाला व्‍यक्ति भारत का नागरिक होना चाहिए.

अप्‍लाई करने वाले व्‍यक्ति की बैंक डिफॉल्‍ट हिस्‍ट्री नहीं होनी चाहिए.

जिस भी कारोबार के लिए मुद्रा लोन लेना हो, वह कॉरपोरेट संस्था नहीं होनी चाहिए.

लोन के लिए अप्‍लाई करने वाले का बैंक में अकाउंट जरूर होना चाहिए.

लोन के लिए अप्‍लाई करने वाले की उम्र 18 साल से ज्‍यादा होनी चाहिए.

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के फायदे

PMMY के जरिए आप अपनी जरूरत के हिसाब से 50 हजार रुपए से लेकर 10 लाख तक का लोन ले सकते हैं. लोन कोलैटरल फ्री होता है, साथ ही इस पर किसी तरह की प्रोसेसिंग फीस नहीं लगती.

इस स्‍कीम के तहत मिलने वाले लोन के भुगतान की कुल अवधि 12 महीने से लेकर 5 साल तक की होती है. लेकिन अगर आप इसे 5 सालों में नहीं चुका पाते हैं, तो इसकी अवधि को 5 साल आगे तक बढ़वा सकते हैं.

इस लोन की अच्‍छी बात ये भी है कि आपको मंजूर हुई Loan की पूरी रकम पर ब्याज नहीं लगता. सिर्फ उस Amount पर ब्याज लगता है, जो आपने मुद्रा कार्ड के जरिए निकालकर खर्च कर दी है.

अगर आप पार्टनरशिप में कोई बिजनेस कर रहे हैं, तो भी आप मुद्रा योजना के जरिए लोन ले सकते हैं. इसमें आपको तीन कैटेगरी में लोन मिलता है. कैटेगरी के हिसाब से ब्‍याज दर अलग-अलग होती है.

ऐसे करें अप्‍लाई

सबसे पहले मुद्रा योजना की आधिकारिक वेबसाइट mudra.org.in पर जाएं.

होम पेज खुलेगा जिस पर तीन तरह के लोन शिशु, किशोर और तरुण के बारे में लिखकर सामने आएगा, आप अपने हिसाब से कैटेगरी का चुनाव करें.
एक नया पेज खुलेगा यहां से आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करना होगा इस आवेदन फॉर्म का प्रिंट निकाल लें.

आवेदन फॉर्म को सही-सही भरें फॉर्म में कुछ कागजात की फोटोकॉपी मांगी जाएगी जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, स्‍थायी और बिजनेस के पते का प्रूफ, इनकम टैक्स रिटर्न और सेल्फ टैक्स रिटर्न की कॉपी और पासपोर्ट साइज फोटो आदि को अटैच कर दें.

इस आवेदन फॉर्म को अपने नजदीकी बैंक में जमा कर दें. बैंक आपके आवेदन को वेरिफाई करेगा और इसके 1 महीने के भीतर लोन दे दिया जाएगा.

ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए यूजर नेम और पासवर्ड बनाना होगा. उसकी मदद से मुद्रा लोन वेबसाइट पर लॉगिन होगा. यहीं पर आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं.

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like