Agro Haryana

PM Kisan Scheme: किसानों के लिए खुशखबरी, अब 2 हजार की जगह खाते में आएंगे 4 हजार रुपये

PM Kisan Scheme: किसानों की मौज हो गई है। अगर आप भी किसान है तो आपको पीएम किसान योजनी को तहत अब 2 हजार की जगह खाते में 4 हजार रुपये आएंगे। सरकार की तरफ से किसानों को ये आर्थिक मदद दी जाएगी। तो आइए नीचे खबर में जानते है सरकार का फैसला... 

 | 
किसानों के लिए खुशखबरी, अब 2 हजार की जगह खाते में आएंगे 4 हजार रुपये 

Agro Haryana, New Delhi  किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है. अगर आप भी पीएम किसान योजना का फायदा ले रहे हैं तो अब केंद्र सरकार (Central Government) ने आपको बड़ा तोहफा दे दिया है. 

पीएम किसान सम्मान निधि (Pm kisan samman nidhi scheme) का फायदा लेने वाले किसानों को अब दोगुना फायदा मिलने जा रहा है. सरकार की तरफ से पहले किसानों को 2000 रुपये (2000 Rupees) की राशि ट्रांसफर की जाती थी, लेकिन इस बार आपको 2000 की जगह पूरे 4000 रुपये मिलेंगे. 

13 किस्तों का ट्रासंफर हो चुका है पैसा

अगर आप भी किसान है तो आपको पीएम किसान स्कीम में दोगुना फायदा मिलने वाला है. केंद्र सरकार की तरफ से किसानों को 6000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है. अब तक सरकार 13 किस्तों का पैसा ट्रासंफर कर चुकी है.

कैसे मिलेंगे 4000 रुपये?

बता दें कई किसान अपने वेरिफिकेशन के प्रोसेस को पूरा नहीं कर पाए थे, जिसकी वजह से उन किसानों को 13वीं किस्त का पैसा नहीं मिला था, लेकिन अब बड़ी संख्या में किसानों ने वेरिफिकेशन करा लिया है.

अब 14वीं किस्त पर सरकार किसानों को 2000 रुपये की जगह 4000 रुपये ट्रांसफर करेगी. इसमें जिन किसानों को 13वीं किस्त का पैसा नहीं मिला था. उन किसानों को भी 13वीं किस्त का पैसा मिल जाएगा. 

13 किस्तों का पैसा किया जा चुका है ट्रांसफर

केंद्र सरकार की तरफ से अबतक किसानों के खाते में 13 किस्तों का पैसा ट्रांसफर किया जा चुका है. फिलहाल अब किसान अपनी 14वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं. बता दें जिन भी किसानों को 13वीं किस्त का पैसा नहीं मिला है उन लोगों को 13वीं और 14वीं दोनों ही किस्तों का पैसा एकसाथ मिलेगा. 

कब आ सकती है 14वीं किस्त

पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि की 14वीं क‍िस्‍त को अप्रैल से जुलाई के बीच जारी क‍िया जाना है. प‍िछले साल इसी अवध‍ि में म‍िलने वाली 11वीं किस्त को 31 मई 2022 को ट्रांसफर क‍िया गया था. माना जा रहा है कि इस बार 14वीं क‍िस्‍त जुलाई महीने में खाते में आ सकती है.

अपात्र किसानों को निकाला जा रहा है बाहर

पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) में अनियमितता बढ़ने के बीच 1.86 अपात्र किसानों को बाहर कर दिया गया है. अभी यह संख्या बढ़ने की उम्मीद है क्योंकि सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना ई-केवाईसी और भूमि रिकॉर्ड के सत्यापन को अनिवार्य कर दिया है.

पीएम किसान से जुड़ी शिकायत यहां करें

आपको बता दें अगर आपके खाते में अभी तक 13वीं किस्त का पैसा नहीं आया है तो आप हेल्पलाइन नंबर 155261 या 1800115526 पर या फिर इस नंबर पर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर भी मेल करके अपनी समस्या बता सकते हैं. 

 

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like