Agro Haryana

PM Kisan : किसान 31 मार्च तक निपटा लें ये जरुरी काम, वरना नहीं मिलेगा 17वीं किस्त का लाभ

PM Kisan : देश में किसानों के लिए चलाई गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को लेकर आई बड़ी खबर दरअसल किसान 31 मार्च से पहले केवाईसी की प्रक्रिया पूरी करवा ले. नहीं तो 17वीं किस्त से वंचित रह जाएंगे चलिए जानते हैं खबर को विस्तार से...
 | 
किसान 31 मार्च तक निपटा लें ये जरुरी काम

Agro Haryana, New Delhi : सरकार ने 28 फरवरी 2024 को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की 16वीं किस्त जारी की थी. देश के करोड़ों किसानों को 16वीं किस्त के 2,000 रुपये मिले.

जबकि कुछ किसानों को वंचित भी रहना पड़ा. अब किसानों को योजना की 17वीं किस्त का इंतजार है. पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त का फायदा उठाने के लिए ई-केवाईसी करवाना जरूरी है. 

बता दें कि पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के माध्यम से किसानों को प्रति वर्ष ₹6000 की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है.

ताकि वह अपनी खेती की लागत को कम कर सकें. यह राशि  3 किस्तों के माध्यम से किसानों के खातों में भेजे जाते हैं और हर 4 महीने बाद किसानों को एक किस्त मिलती है. 

31 मार्च तक जरूर कर लें ये काम

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Scheme) के तहत अग्रिम सम्मान निधि की किस्त पाने के लिए सभी लाभार्थी किसानों के पास सुनहरा अवसर है.

तुरंत ही 31 मार्च 2024 तक अपनी ई-केवाईसी (eKYC) पूरी करवाएं और सम्मान निधि का लाभ उठाएं. पीएम किसान मोबाइल ऐप द्वारा फेस ऑथेंटिकेशन (Face Authentication) के माध्यम से ई-केवाईसी करा सकते हैं.

PM Kisan मोबाइल ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है. किसान CSC (Common Service Centre) के द्वारा बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन के माध्यम से ई-केवाईसी (e-KYC) करवा सकते हैं. किसान pmkisan.gov.in की वेबसाइट पर जाकर ओटीपी के माध्यम से भी ई-केवाईसी करा सकते हैं.

PM Kisan ऐप से करें e-KYC

पीएम किसान ऐप के तहत किसान फेस ऑथेंटिकेशन फीचर के माध्यम से घर बैठे आसानी से ई-केवाईसी करवा सकते हैं.

गूगल प्ले स्टोर से PM Kisan ऐप डाउनलोड करें

ऐप में आधार नंबर और बेनिफिशरी आईडी डालकर लॉगिन करें

मोबाइन नंबर पर मिले OTP को दर्ज करें

फेस ऑथेंटिकेशन के जरिए अपनी e-KYC पूरा करें

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like