Agro Haryana

Pension Scheme : वरिष्ठ नागरिकों को 210 रुपये के निवेश पर हर महीने मिलेगी इतने रुपये की पेंशन, जानिए

Atal Pension Yojana : अगर आप रिटायरमेंट के बाद किसी पर आर्थिक रूप से निर्भर नहीं रहना चाहते हैं तो आज आपको इस आर्टिकल में अटल पेंशन स्कीम के बारे में बता रहे हैं जिसमें अगर आप निवेश करते हैं. तो आपको हर महीने ₹5000 तक की मासिक पेंशन मिलती रहेगी चलिए जानते हैं...
 | 
Pension Scheme

Agro Haryana, New Delhi : अगर आप रिटायरमेंट के बाद किसी पर आर्थिक रूप से निर्भर नहीं रहना चाहते हैं तो पेंशन के लिए किसी स्कीम में निवेश कर सकते हैं. आज हम आपको सरकार की एक ऐसी पेंशन स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं.

जहां निवेश कर आप अपने भविष्य को सुरक्षित बना सकते हैं. अटल पेंशन योजना आपके भविष्य के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है.

भारत सरकार देश के तमाम लोगों को बुढ़ापे में रेगुलर इनकम की चिंता से मुक्त करने के लिए अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana APY) चलाती है.

भारत सरकार के इस पेंशन स्‍कीम में 18 साल से लेकर 40 साल से कम उम्र के कोई भी लोग निवेश कर सकते हैं. जो लोग टैक्‍सपेयर्स नहीं है, वे इस स्‍कीम में योगदान कर सकते हैं.

इस स्कीम में आपको 60 की उम्र तक अंशदान करना होता है. 60 की उम्र के बाद आपको 1000 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक की मासिक पेंशन दी जाती है. कम पैसे लगाकर पेंशन की गारंटी के लिए अटल पेंशन योजना एक अच्छा विकल्प है.

हर महीने मिलेगी 5000 रुपये की पेंशन

सरकार की एस स्कीम में हर 6 महीने सिर्फ 1,239 रुपये निवेश करने पर 60 साल की उम्र के बाद आजीवन 5000 रुपये महीना यानी 60,000 रुपये सालाना पेंशन की गारंटी सरकार दे रही है.

मौजूदा नियमों के अनुसार अगर 18 साल की उम्र में योजना से अधिकतम 5 हजार रुपये मंथली पेंशन के लिए जुड़ते हैं तो आपको हर महीने 210 रुपये देने होंगे.

अगर यही पैसा हर तीन महीने में देते हैं तो 626 रुपये और छह महीने में देने पर 1,239 रुपये देने होंगे. महीने में 1,000 रुपये पेंशन पाने के लिए अगर 18 साल की उम्र में निवेश करते हैं तो मासिक 42 रुपये देने होंगे.

मिलेगा टैक्स छूट का फायदा

अगर 5 हजार पेंशन के लिए आप 35 की उम्र में जुड़ते हैं तो 25 साल तक हर 6 महीने में 5,323 रुपये जमा करना होगा. ऐसे में आपका कुल निवेश 2.66 लाख रुपये होगा,

जिस पर आपको 5 हजार रुपये मंथली पेंशन मिलेगी. इनकम टैक्स के सेक्शन 80CCD के तहत इसमें टैक्स छूट का फायदा मिलता है. इस स्‍कीम की सबसे बड़ी खासियत से है.

किअकाउंट होल्‍डर की मृत्‍यु बाद उसके परिवार को पेंशन का लाभ दिया जाता है. अगर निवेशक की मृत्यु हो जाती है, तो योजना का लाभ उसके नॉमिनी को मिलता है.

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like