Agro Haryana

OPS Update: कर्मचारियों के लिए आई Good News, इनको मिलेगा पुरानी पेंशन का फायदा

OPS Update: कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है। सरकार के फैसले के अनुसार अब इन कर्मचारियों को पुरानी पेंशन का फायदा मिलने वाला है। तो आइए नीचे खबर में जानते है इस अपडेट से जुड़ी पूरी जानकारी के बारे में विस्तार से...  

 | 
 इन कर्मचारियों को मिलेगा पुरानी पेंशन का फायदा

Agro Haryana, New Delhi Haryana Update: सरकारी नौकरी कर रहे कर्मचारियों के लिए हम लाए है एख बड़ी खबर. .यदि कोई अपनी पुरानी पेंशन लेना चाहता हैं तो आपके पास समय है। अगर समय पर ध्यान नहीं दिया तो आप चूक सकते है. 

आपको बात दे कि DPPW ने इसको लेकर एक ऑफिस मेमोरेडम भी जारी किया है. इसमें बताया गया है कि यदि आप पुरानी पेंशन चाहते हैं तो उसे पुरानी पेंशन का विकल्प चुनना होगा सरकार ने सोचा है कि केंद्रीय कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना में ट्रांसफर का ऑप्शन दिया जाना चाहिए. 

आपको बात दे कि केवल उनके लिए है जो 22 दिसंबर 2003 से पहले विज्ञापित नौकरियों के लिए आवेदन कर चुके है, जिस से NPS लागू हो गई थी. लेकिन, आपको बता दे कि इसके लिए आखिरी तारीख 31 अगस्त 2023 रखी गई है. 

इसकी बहुत समय से डिमांड है 

आपको बता दे कि केंद्रीय कार्मिक मंत्रालय के संजीव नारायण की तरफ से लेटर जारी होते ही उत्तर प्रदेश के कार्मिक विभाग ने इसको लेकर काम शुरू कर दिया. जैसा सभी को पता है कि सरकारी कर्मचार‍ियों के ल‍िए जनवरी 2004 से पुरानी पेंशन को खत्‍म कर दिया था, यह न्‍यू पेंशन स‍िस्‍टम इसके बाद शुरू हुआ था.

आपको बता दे कि इस NPS के कारण कर्मचारी की सैलरी 10% कम हो गई थी. इतना ही नहीं पुरानी पेंशन में आपको GPF की सुविधा भी मिलती है, लेक‍िन नई पेंशन में ये नहीं है. आपको बात दे कि, बहुत समय से राज्य और केंद्र के कर्मचारी पुरानी पेंशन की मांग कर रहे हैं. 

उत्तर प्रदेश में शुरू हुई तैयारी-

केंद्र के निर्देश पर उत्तर प्रदेश के कार्मिक विभाग ने इसके दायरे में आने वालों को स‍ेलेक्‍ट करने का ऑप्‍शन द‍िया है.  धर्मनिरपेक्ष मंत्रालय ने जारी पत्र में बताया कि 22 दिसंबर 2003 तक सरकारी भर्ती के लिए जारी किए गए विज्ञापन के तहत जनवरी 2004 के बाद भर्ती होने वालों को पुरानी पेंशन देने के लिए लगातार आवेदन किया जा रहा है।

2003 तक के अधिनियम के आधार पर नौकरी पाने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों को पुरानी पेंशन का फायदा मिलेगा।  इसके बाद यह विकल्प दिया गया है। अगर कोई व्यक्ति पुरानी पेंशन के द्वारा रहना चाहता है, तो पहले उसे इसका विकल्प चुनना होगा। 

आप खाली हाथ रह जाएंगे अगर आपने नहीं चुना विकल्प-

किसी भी ऑप्शन को चुनने वाले कर्मचारियों को मात्र NPS के तहत लाभ मिलेगा। और अगर कर्मचारी पुरानी पेंशन का विकल्प चुनता है, तो उसके NPS खाते को बंद करके पुरानी पेंशन को बहाल किया जाएगा।

 

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like