Agro Haryana

Old Pension: बहाल हुई पुरानी पेंशन योजना, सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन

Old Pension Scheme Update: पुरानी पेंशन योजना को लेकर सरकार की तरफ से एक बड़ा फैसला आया है जिसके लिए सरकार ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। तो आइए नीचे खबर में जानते है सरकार के इस फैसले के बारे में विस्तार से...  

 | 
सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन

Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली: देशभर में पुरानी पेंशन व्यवस्था (old pension system) को लेकर चल रही जंग के बीच में सरकार की तरफ से बड़ा फैसला लिया गया है.

कई राज्य सरकारों नें अपने राज्य में ओल्ड पेंशन स्कीम (OPS) को लागू कर दिया है. अब ओल्ड पेंशन को लेकर अच्छी खबर सामने आ रही है.

हिमाचल सरकार (Himachal government) ने भी देश भर में पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने का फैसला ले लिया है यानी अब से राज्य सभी लोगों को पुरानी पेंशन योजना का फायदा मिलेगा. 

1.36 लाख कर्मचारियों को मिलेगा फायदा

हिमाचल प्रदेश सरकार ने जानकारी देते हुए बताया है कि पुरानी पेंशन योजना को बहाल किया जा रहा है. इससे राज्य सरकार के 1.36 लाख कर्मचारियों को फायदा होगा, जिन्हें राष्ट्रीय पेंशन योजना (NPS) के तहत कटौती का सामना नहीं करना पड़ेगा.

राज्य के मुख्य सचिव ने दी जानकारी

राज्य के मुख्य सचिव ने ओपीएस (old pension system) लागू करने की अधिसूचना जारी कर दी है. अधिसूचना में कहा गया है कि पुरानी पेंशन योजना को लागू करने के लिए मंत्रिमंडल के फैसले के अनुसार राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली के तहत आने वाले राज्य सरकार के कर्मचारियों का अंशदान (नियोक्ता और कर्मचारी का अंश) से रोक दिया जाएगा.

विधानसभा चुनाव के वादों में शामिल था OPS का मुद्दा

ओल्ड पेंशन की बहाली 2022 के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस के प्रमुख वादों में शामिल थी और इस संबंध में 13 जुलाई, 2023 को मंत्रिमंडल की पहली बैठक में फैसला किया गया था. 

पुरानी पेंशन योजना के फायदे क्या हैं?

पुरानी पेंशन योजना के फायदे की बात की जाए तो इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह आखिरी ड्रॉन सैलरी के आधार पर बनती है.

इसके अलावा इसमें महंगाई दर बढ़ने के साथ ही डीए में भी इजाफा होता है. जब सरकार नया वेतन आयोग लागू करती है तो भी इससे पेंशन में इजाफा होता है.

कई राज्यों में पहले ही लागू हो चुकी है OPS

पुरानी पेंशन योजना लागू करनेवाले राज्यों में राजस्थान सबसे पहले नंबर पर है. इसके बाद में राजस्थान, पंजाब, छत्तीसगढ़, झारखंड और हिमाचल प्रदेश सरकार ने भी ओल्ड पेंशन स्कीम को बहाल कर दिया है. 

 

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like