Agro Haryana

New Metro Project: पंजाब के इन तीन शहरों में दौड़ेगी मेट्रो ट्रेन, 64 किलोमीटर लंबी होगी लाइन

New Metro Project: सरकार ने बढ़ते यातायात को लेकर एक फैसला लिया है जिसमें कहा है कि पंजाब के इन तीन शहरों में मेट्रो ट्रेन दौड़ेगी। जो 64 किलोमीटर लंबी लाइन होगी। इससे आम जन को काफी राहत मिलने वाली है।   

 | 
पंजाब के इन तीन शहरों में दौड़ेगी मेट्रो ट्रेन, 64 किलोमीटर लंबी होगी लाइन 

Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली: उन्होंने कहा कि जहां राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचए) शहरों के बाहरी इलाकों में सड़क व्यवस्था को उन्नत कर रहा है, वहीं सरकार ने आंतरिक व्यवस्था में सुधार के लिए काम शुरू कर दिया है।

किसी भी क्षेत्र की प्रगति में अच्छी कनेक्टिविटी अहम भूमिका निभाती है। उन्होंने कहा कि सरकार लोगों को अच्छी सुविधाएं देने का प्रयास कर रही है. इसके लिए हरसंभव प्रयास किये जायेंगे.

मोहाली में फिल्म सिटी प्रोजेक्ट जल्द साकार होगा

सरकार जल्द ही पंजाब के लोगों को फिल्म सिटी का तोहफा देगी. इससे न केवल राज्य सरकार को आय होगी, बल्कि युवाओं के लिए रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे।

हाल ही में राज्य सरकार के मंत्रियों और अधिकारियों ने इन्वेस्ट समिट की तैयारी के लिए दक्षिण भारत के शहरों का दौरा किया। दौरे के दौरान अधिकारियों ने फिल्म सिटी प्रोजेक्ट की समीक्षा की. इसके बाद फिल्म सिटी परियोजना की भी रणनीति बनाई गई है।

मंत्री अमन अरोड़ा ने संकेत दिया है कि जल्द ही मोहाली में फिल्म सिटी प्रोजेक्ट स्थापित किया जाएगा. सेक्टर-80 में नॉलेज सिटी के पास एक जगह चिन्हित की गई है।

पंजाब के शहरों में ट्रैफिक का बोझ बढ़ गया है. खासकर बड़े शहरों में सुबह-शाम ट्रैफिक जाम आम हो गया है। इसी को ध्यान में रखकर मेट्रो चलाने की योजना तैयार की गई है।

कैबिनेट मंत्री अमन अरोड़ा ने कहा कि उन्होंने अपने विभाग से इन घनी आबादी वाले शहरों में मेट्रो की व्यवहार्यता की जांच करने के लिए जल्द से जल्द एक सर्वेक्षण करने को कहा है।

राइट्स अध्ययन के बाद तुरंत प्रोजेक्ट पर काम करेंगे। राइट एजेंसी हवाई अड्डों, बंदरगाहों, राजमार्गों और शहरी नियोजन सहित अन्य बुनियादी ढांचे के लिए परामर्श सेवाओं के अलावा ऑपरेटरों को रेल परिवहन प्रबंधन में परामर्श सेवाएं प्रदान करती है।

राइट्स ने चंडीगढ़ में मेट्रो चलाने का सुझाव दिया है

राइट्स ने चंडीगढ़ में मेट्रो की व्यवहार्यता जांचने के लिए एक सर्वेक्षण किया था। एजेंसी ने अपनी सर्वे रिपोर्ट में चंडीगढ़ में मेट्रो चलाने का सुझाव दिया था। राइट्स ने ट्राइसिटी में 64 किमी नेटवर्क को दो चरणों में चलाने की बात कही है।

पहले चरण में सिर्फ चंडीगढ़ और दूसरे चरण में मोहाली और पंचकुला को भी जोड़ा जाएगा। पहले चरण के तहत, चंडीगढ़ में तीन गलियारों के साथ 44.8 किमी मेट्रो होनी है, जिसमें से 16 किमी भूमिगत होगा जबकि 28.8 किमी ऊंचा होगा।

इसी तरह, दूसरे चरण में, मोहाली के 13 किमी क्षेत्र में मेट्रो लाइन को उन्नत किया जाएगा, जबकि पंचकुला में 6.5 किमी क्षेत्र को चलाने की सिफारिश की गई है जो पूरी तरह से एलिवेटेड होगा।

 

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like