Agro Haryana

New Highway : हरियाणा में जल्द बनाए जाएंगे 3 नए हाईवे, केंद्र सरकार ने दी मंजूरी, टेंडर हुआ जारी

New Highway : हरियाणा वालों के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है। हाल ही में केंद्र सरकार ने हरियाणा में 3 नए हाईवे बनाने की मंजूरी दे दी है। ट्रैफिक का लोड कम होगा और बीकानेर से मेरठ को सीधी कनेक्टिविटी मिलेगी।   

 | 
 हरियाणा में जल्द बनाए जाएंगे 3 नए हाईवे, केंद्र सरकार ने दी मंजूरी, टेंजर हुआ जारी   

Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली: New Highway in Haryana: हरियाणा को जल्द ही 3 और नए हाईवे मिलने जा रहे हैं। इन तीन नए राजमार्गों का निर्माण भारतमाला परियोजना के तहत किया जाएगा। 

ये हाईवे पानीपत से डबवाली(Panipat to Dabwali Highway), हिसार से रेवाड़ी (Hisar to Rewari Highway)और अंबाला से दिल्ली (Ambala to Delhi Highway) के बीच बनेंगे। 

केंद्र ने इन तीन राष्ट्रीय राजमार्गों (national highways)के प्रस्तावों को मंजूरी दे दी है। अब जीटी रोड पर ट्रैफिक(traffic) का लोड कम करने में मदद मिलेगी।

ट्रैफिक का दबाव कम होगा

अंबाला और दिल्ली के बीच यमुना किनारे एक नया राजमार्ग बनने से चंडीगढ़ और दिल्ली के बीच की दूरी दो से ढाई घंटे कम हो जाएगी। इससे यमुना किनारे हाईवे बनने से जीटी रोड पर ट्रैफिक का दबाव कम होगा। नए राजमार्ग का उपयोग दिल्ली और हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के बीच आने-जाने के लिए किया जाएगा।

पानीपत-चौटाला गांव ग्रीन फील्ड हाईवे बनेगा

नई दिल्ली से अंबाला तक नया हाईवे बनेगा। यह पंचकूला से यमुनानगर तक एक्सप्रेसवे से भी जुड़ा होगा। पानीपत से चौटाला गांव तक नया ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे (Panipat to Chautala Village Green Field Expressway) बनेगा। इससे बीकानेर से मेरठ को सीधी कनेक्टिविटी मिलेगी।

अब डीपीआर तैयार की जाएगी

हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला (Deputy CM Dushyant Chautala) ने कहा कि केंद्र सरकार की मंजूरी मिलने के बाद नेशनल हाईवे अथॉरिटी अब विस्तृत रिपोर्ट तैयार करेगी. 

रिपोर्ट स्वीकृत होने के बाद टेंडर जारी कर हाईवे निर्माण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। जल्द ही भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) के अधिकारी डीपीआर तैयार करना शुरू कर देंगे।

 
WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like