Agro Haryana

Mughal Harem Life: मुगल हरम में दासियों से करवाया जाता था ये काम, हर दिन बदलने पड़ते थे

Mughal Harem Life: मुगल बादशाहों ने हिंदुस्तान पर कई वर्षों तक राज किया है। हमारे देश के इतिहास से हमें मुगलों की कहानियां किस्से सबसे ज्यादा सुनने को मिलते है। आज भी बहुत से लोग इन कहानियों को सुनना व पढ़ना पसंद करते है। मुगल हरम में महिलाओं को लेकर कई नियम बनाएं गए थे। इन नियमों में महिलाओं पर कई पाबंदियां भी लगाई गई थी।  
 | 
मुगल हरम में दासियों से करवाया जाता था ये काम, हर दिन बदलने पड़ते थे
Agro Haryana, Digital desk- नई दिल्ली:  कुछ महिलाएं हरम में बंदी बनाकर लाई जाती थीं, जिन्हें विदेशों से ले जाया जाता था। ये महिलाएं शाही परिवार के द्वारा तोहफे के तौर पर प्राप्त की जाती थीं

और वे हरम में रहकर उनकी सुंदरता, कला और बुद्धिमता का आनंद लेते थे। वे बादशाह की आपस में मनोरंजन करती और उनकी मनोदशा को सुखद बनाने का कार्य करती थीं।

हरम में रहने वाली महिलाओं के जीवन के कई पहलू होते थे। वे रोजाना नए और शानदार कपड़े पहनती थीं, जो उन्हें बादशाह द्वारा प्रदान किए जाते थे। एक बार जब वे किसी कपड़े को पहन लेती थीं, तो उसे दोबारा नहीं पहनती थीं, क्योंकि उन्हें नए कपड़ों का निरंतर आपूर्ति मिलती थी।

हरम में रहने वाली महिलाओं का जीवन दिनचर्या में फौजदारियों और रात्रि में आतिशबाजी के साथ बहुतायत करता था। उन्हें अलग-अलग मनोरंजन कार्यक्रम और आकर्षणों का आनंद लेने का अवसर मिलता था।

एक बार जब कोई महिला हरम में पहुंच जाती थी, तो उसका सम्बंध बाहरी दुनिया से कट जाता था। उसे बाहर जाने की पाबंदी लगा दी जाती थी और वह अपने परिवार और दोस्तों से अलग रहकर हरम के अंदर ही रहती थी। इससे उन्हें हरम की जीवनशैली का पालन करना पड़ता था और वे उसकी सभी नियमों और प्रतिबंधों का पालन करती थीं।

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like