Agro Haryana

MP Weather : मध्य प्रदेश में बढ़ रहा है पारा, 10 अप्रैल से छाए रहेंगे बादल, IMD ने की भविष्यवाणी

MP Weather : मध्य प्रदेश में एक बार फिर से तापमान तेजी से बढ़ रहा है। मौसम विभाग की भविष्यवाणी के मुताबिक यूपी में अभी कुछ दिन लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। 10 अप्रैल से बादल छाए रहने की संभावना है। कई जगहों पर बारिश होने की भी संभावना जताई गई है। आइए नीचे खबर में जानते है आज कैसा रहेगा मौसम-   

 | 
मध्य प्रदेश में बढ़ रहा है पारा, 10 अप्रैल से छाए रहेंगे बादल

Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली :  अप्रैल की शुरुआत से ही पूरे प्रदेश में सूर्य के तीखे तेवरों के चलते तापमान तेजी से बढ़ रहा है. खंडवा व मंडला में तो पारा 40 डिग्री पहुंच गया है. वहीं, कुछ जिलों में बादल छाए रहने से पारे पर ब्रेक लगा है.

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि प्रदेश में कुछ जगहों पर अगले दो से तीन दिन तक बादलों का जमावड़ा रहेगा. वहीं 10 अप्रैल से फिर से बादल छाएंगे और 14 अप्रैल के बाद किसी भी दिन बारिश की संभावना है.

43 डिग्री पहुंचेगा तापमान

मौसम विभाग के अनुसार, मध्य प्रदेश में 7, 8 अप्रैल से पारा और बढ़ेगा. इंदौर सहित मालवा क्षेत्र में भी उच्चतम तापमान 43 डिग्री तक पहुंच सकता है. साथ ही न्यूनतम तापमान में वृद्धि 11 अप्रैल से शुरू हो सकती है. न्यूनतम पारा 25-26 तक जा सकता है.

इस कारण बढ़ रहा पारा

मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम विज्ञानी पीके रायकवार के अनुसार, वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान और उससे लगे पाकिस्तान के आसपास द्रोणिका के रूप में बना हुआ है. इसके अतिरिक्त पूर्वी विदर्भ से लेकर तमिलनाडु तक एक द्रोणिका बनी हुई है. इस कारण से प्रदेश में तापमान धीरे-धीरे बढ़ने लगा है.

इसलिए बन रहे बादल

मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला के मुताबिक, वर्तमान में हवाओं का रुख दक्षिणी बना हुआ है. द्रोणिका के प्रभाव से हवाओं के साथ कुछ नमी आ रही है. इस वजह से ऊंचाई के स्तर पर बादल बने हुए हैं. मौसम शुष्क बना रहने से अभी दो दिन तक तपिश बरकरार रहने की संभावना है.
 

 
WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like