Agro Haryana

Mortgage Property : लोन न भरने पर गिरवी रखी प्रोपर्टी हो सकती है नीलाम, लोनधारक इससे जुड़े जान लें नियम

Mortgage Property : जब भी हम बैंक से लोन लेने जाते है तो बैंक लोन देते समय आपकी प्रोपर्टी अपने पास गिरवी रख लेते है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हम समय पर लोन नहीं चुका पाते है तो ऐसे में आपकी गिरवी रखी प्रोपर्टी नीलाम हो सकती है या नहीं। आइए जानते है इससे जुड़े नियम- 
 | 
लोन न भरने पर गिरवी रखी प्रोपर्टी हो सकती है नीलाम
Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली :  हर आदमी का सपना होता है कि वह अपना एक घर बनाए. ज्यादातर मिडिल क्लास लोग (Middle Class) घर बनाने के लिए होम लोन (Home Loan) का सहारा लेते हैं. 

प्रॉपर्टी पर लोन लेते वक्त बैंक (Bank) और फाइनेंशियल कंपनी (Financial Company) आपका घर अपने पास गिरवी रख लेती है.

इसके बाद लोन चुकाने के बाद इसे इसे रिलीज किया जाता है. लेकिन, कई बार ऐसी स्थिति भी उत्पन्न होती है जब कर्जदार पैसे जमा नहीं कर पाता है और प्रॉपर्टी को बेचना (Selling Property) चाहता है.

लेकिन, प्रॉपर्टी बेचने से पहले आपको सभी लोन को चुकाना जरूरी है, क्योंकि प्रॉपर्टी के सभी ओरिजनल डॉक्यूमेंट्स (Original Documents of House) बैंक की कस्टडी में होते हैं. 

ऐसे में गिरवी रखी गई प्रॉपर्टी (Mortgage Property) को बेचने के लिए आपको खास तरीका अपनाना पड़ता है. तो चलिए जानते हैं उस तरीके के बारे में-

'लोन आउटस्टैंडिंग' लेटर (Loan Outstanding Letter) बनवाना है जरूरी-

अगर आप कोई ऐसी प्रॉपर्टी बेचना चाहते हैं जिस पर आपने लोन लिया है तो आपको इसे बेचने से पहले बैंक के पास जाकर उसका लोन आउटस्टैंडिंग लेटर जारी करना पड़ेगा. इससे यह पता चल पाएगा कि घर पर कितना लोन है. इसके साथ ही बैंक के पास ही घर के सभी ओरिजनल डॉक्यूमेंट्स (Original Documents) हैं.

खरीदार करता है पेमेंट?

आपको बता दें कि इस तरह के लोन का जो भी खरीददार होता है वही इसका बकाया लोन देता है. इसके बाद लोन बंद करने का आवेदन दिया जा सकता है. आप लोन बंद करने के आवेदन पर बैंक 'नो ड्यूज सर्टिफिकेट' (No Dues Certificate) जारी करते हैं. 

इसके बाद प्रॉपर्टी के सभी ओरिजनल डॉक्यूमेंट्स बैंक घर के मालिक को दे देते हैं. नो ड्यूज सर्टिफिकेट और ओरिजनल प्रॉपर्टी डॉक्‍यूमेंट (Original Property Documents) मिल जाने के बाद प्रॉपर्टी बेचने वाला व्यक्ति अपनी प्रॉपर्टी को किसी के नाम पर भी ट्रांसफर (Property Transfer) कर सकता है.

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like