Agro Haryana

Monsoon :समय से पहले ही दस्तक देगा मानसून, सबसे पहले यहां बरसेंगे बादल

Monsoon : मौसम विभाग के मुताबिक इस साल मानसून सबसे पहले दस्तक देने वाला है। कहा जा रहा है कि देश के इन राज्यों में सबसे पहले यहां पर बारिश होने वाली है। करीबन 31 मई को केरल में मानसून पहुंचने का अनुमान लगाया जा रहा है।
 | 
समय से पहले ही दस्तक देगा मानसून, सबसे पहले यहां बरसेंगे बादल  

  Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली :  इस बार मानसून की समय से पहले आगमन की उम्मीद लगाई जा रही है। मौसम विभाग के अनुसार बताया जा रहा है कि दक्षिण पश्चिम में मानसून भारत में 31 मई के आसपास केरल में दस्तक देगा।

दक्षिणी पश्चिमी मानसून आमतौर पर 7 दिनों के आगे पीछे के अंतराल पर 1 जून को केरल में प्रवेश करता है और तेजी से चलकर 15 जुलाई तक लगभग पूरे भारत को कवर कर लेता है।

आईएमडी के अनुमानों अनुसार इस साल दक्षिणी पश्चिमी मानसून चार दिनों के आगे पीछे हो जाने के कारण करीबन 31 मई को केरल में पहुंचने का अनुमान लगाया जा रहा है। मानसून को लेकर यह तारीख कही महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

क्योंकि इस समय उत्तर भारत में तप तपती गर्मी के कारण बेसब्री से मानसून का इंतजार किया जा रहा है। भारत में समय से पहले दाखिल होगा मानसून, सबसे पहले इन राज्यों तर करेगी बारिश


आईएमडी के महानिदेशक ने बताया कि यह जल्दी नहीं है यह सामान्य तारीख के करीब है क्योंकि केरल में मानसून की शुरुआत सामान्य तारीख 1 जून तक होती है।

पिछले महीने आईएमडी ने जून से सितंबर तक चलने वाले मानसून को लेकर सामान्य से अधिक बारिश होने का अनुमान लगाया था। जून और जुलाई के महीने खेती के लिए काफी महत्वपूर्ण होते हैं क्योंकि इस अवधि में खरीफ की फसलों को बोया जाता है।


आईएमडी ने बताया कि 19 वर्षों के दौरान मानसून की शुरुआत तारीख से पहले उसके पूर्वानुमान को छोड़कर 2015 में सही साबित हुई थी। मंगलवार को जारी एक रिपोर्ट के अनुसार दक्षिणी पश्चिमी मानसून के 19 में के आसपास दक्षिणी अंडमान सागर दक्षिणी पूर्व बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों और निकोबार द्वीप समूह में आगे बढ़ने का अनुमान लगाया है।

वही उत्तर पश्चिमी भारत में 16 में से और पूर्वी भारत में 18 में 2022 से गर्मी की लहर का एक नया दौर चलने का अनुमान है। भारतीय मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्व अनुमान में यह जानकारी मिली है।

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like