Agro Haryana

टमाटर के बाद महंगा हुआ दूध, नई कीमतें होगी लागू

महंगाई की मार से आम जनता बहुत परेशान है। अब दूध खरीदना भी लोगों को लिए महंगा हो गया है। हम आपको बता दें कि अब टमाटर के बाद अब दूध के दाम में भी बढ़ोतरी हो गई है। तो आइए नीचे खबर में जानते है ताजा रेट... 

 | 
टमाटर के बाद महंगा हुआ दूध, 1 तारीख से नई कीमतें होगी लागू 

Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली: कर्नाटक में आम आदमी पर महंगाई की मार पड़ने वाली है. नंदिनी ब्रांड का दूध (Nandini Milk) खरीदना अब महंगा हो जाएगा. दरअसल, कर्नाटक सरकार ने नंदिनी दूध के दाम में 3 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी करने का फैसला किया है. कर्नाटक सरकार के सूत्रों से मनीकंट्रोल को यह जानकारी मिली है.

राज्य सरकार की ओर से यह फैसला सीएम सिद्धारमैया, सहकारिता मंत्री केएन राजन्ना, कर्नाटक मिल्क फेडरनेशन, जिला दुग्ध सहकारी समितियों और वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक के बाद आया है.

हालांकि अभी तक इस बारे में आधिकारिक आदेश नहीं आया है. दाम बढ़ाने के मामले में कर्नाटक मिल्क फेडरेशन (KMF) ने सरकार से 5 रुपये प्रति लीटर बढ़ोतरी करने की मांग की थी.

दूध की खरीद में गिरावट-

KMF के एक अधिकारी ने बताया कि मौजूदा समय में दूध की खरीद में गिरावट आई है. पिछले साल के मुकाबले 94 लाख लीटर रोजाना दूध की खरीदी घटकर 86 लाख लीटर रोजाना हो गई है.

कंपनी ओर से कम पैसे देने के कारण डेयरी किसान निजी कंपनियों को दूध बेच रहे हैं. इससे डेयरी किसानों पर संकट के बादल छाने लगे हैं. ऐसे में 3 रुपये प्रति लीटर के दाम बढ़ाकर इसका फायदा किसानों की देने की तैयारी में है.

KMF का ब्रांड है नंदिनी दूध-

अमूल ब्रांड के तहत मिल्क प्रोडक्ट्स बिक्री करने वाले गुजरात कॉपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (GCMMF) की तरह ही कर्नाटक में डेयरी को-ऑपरेटिव के लिए सबसे प्रमुख कंपनी कर्नाटक कॉपरेटिव मिल्क प्रोड्यूसर्स फेडरेशन लिमिटेड (KMF) है.

यह साउथ इंडिया में दूध खरीद और ब्रिकी के मामले में पहले नंबर पर है. अमूल की तरह ही केएमएफ किसानों से दूध इकट्ठा कर इसे बेचती है. केएमएफ के प्रोडक्ट कर्नाटक में दूध और अन्य डेयरी प्रोडक्ट नंदिनी के नाम से बिकते हैं. इस कंपनी की 16 मिल्क यूनियन हैं.

 

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like