Agro Haryana

March Closing : आज और कल बैंक ही नहीं बल्कि इन दफ्तरों की भी रहेगी छुट्टी

Closing of FY24 : वित्त वर्ष शुरु होने में केवल 2 दिन ही रह गए है। बैकों की क्लोजिंग के चलते शाखाओं में शनिवार और रविवार की छुट्टीयां रद्द कर दी गई है। बता दें कि आज और कल बैंक ही नहीं बल्कि इन दफ्तरों की भी छुट्टी रहेगी। आइए नीचे खबर में जानते है इसके बारे में पूरी जानकारी-    
 | 
 आज और कल बैंक ही नहीं बल्कि इन दफ्तरों की भी रहेगी छुट्टी  

Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली : मार्च के महीने के आखिरी दिन यानि कि वित्त वर्ष के आखिरी दो दिन ही रह गए (Closing of FY24) है। ये वीकेंड जहां कुछ लोगों के लिए लॉन्ग होलीडे वीकेंड बना हुआ है, वहीं दूसरी ओर कई दफ्तरों की छुट्टियां रद्द हो गई हैं.

शनिवार और रविवार को बंद रहने वाले कई दफ्तर इस सप्ताहांत पर खुले रहने वाले हैं. क्लोजिंग के चलते इन दफ्तरों में काम चलता रहेगा। इनमें तमाम बैंक, एलआईसी, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट आदि शामिल हैं.

आज और कल खुले रहेंगे ये सब बैंक

इस वीकेंड यानि कि 30 और 31 मार्च को जो दफ्तर खुले रहने वाले हैं, उनमें सबसे पहले तो बैंकों का नाम है. रिजर्व बैंक ने एजेंसी बैंकिंग करने वाले सभी बैंकों को अपनी शाखाएं इस सप्ताहांत पर खोलने के लिए कहा है.

इसके चलते आज और कल सभी सरकारी बैंकों के साथ-साथ लगभग सभी प्राइवेट बैंकों के ब्रांच भी खुले रहने वाले हैं. एजेंसी बैंक उन बैंकों को कहा जाता है, जो सरकारी लेन-देन सेटल करते हैं. एजेंसी बैंकों में 12 सरकारी बैंकों समेत कुल 33 बैंक शामिल हैं.

इसका मतलब हुआ कि एसबीआई (SBI), पीएनबी (PNB), बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) जैसे सरकारी बैंकों समेत एचडीएफसी बैंक (HDFC) , आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) जैसे प्राइवेट बैंकों की शाखाएं आज और कल खुली रहेंगी.

खुले रहेंगे RBI के ये ऑफिस

इस वीकेंड पर सिर्फ बैंकों की शाखाएं (branches of banks open) ही नहीं खुलेंगी, बल्कि रिजर्व बैंक के भी कई दफ्तर खुले रहेंगे. 

रिजर्व बैंक के नोटिफिकेशन के अनुसार, शनिवार और रविवार को उसके वैसे ऑफिस भी खुले रहेंगे, जो सरकारी काम-काज में डील करते हैं. इसका मतलब हुआ कि रिजर्व बैंक के मुख्यालय समेत उसके क्षेत्रीय कार्यालय भी आज और कल काम करने वाले हैं.

बैंकों में होंगे ये सारे काम-काज

आरबीआई (RBI) की अधिसूचना के मुताबिक, दोनों दिन बैंक सामान्य बिजनेस करेंगे और आम दिनों के समय के हिसाब से ही खुलेंगे. दोनों दिन सामान्य इलेक्ट्रॉनिक ट्रांजेक्शन काम करेंगे. 

इसका मतलब हुआ कि नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर यानी एनईएफटी और रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट यानी आरटीजीएस दोनों 31 मार्च की मध्यरात्रि तक उपलब्ध रहेंगे. दोनों दिन चेक क्लियरिंग की सेवाएं भी उपलब्ध रहेंगी.

साथ ही खुलेंगे इनकम टैक्स के सारे ऑफिस

30 व 31 मार्च को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के सभी ऑफिस भी खुलने वाले हैं. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने इस संबंध में ऑर्डर जारी किया है और अपने सभी दफ्तरों को खोले जाने की जानकारी दी है. 

18 मार्च को जारी ऑर्डर के मुताबिक, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) के पूरे देश में स्थित ऑफिस 29 मार्च, 30 मार्च और 31 मार्च को खुले रहेंगे. ऑफिस चालू वित्त वर्ष के पेंडिंग कामों को तीनों दिन में निपटाने का प्रयास करेंगे.

खुलेंगे बीमा कंपनियों के ऑफिस

बीमा नियामक इरडा ने इंश्योरेंस कंपनियों (insurance companies open) को सप्ताहांत पर अपने दफ्तर खोले रखने के लिए कहा है. इरडा का यह निर्देश सरकारी बीमा कंपनियों के साथ-साथ प्राइवेट बीमा कंपनियों पर भी लागू है. 

सरकारी बीमा कंपनी एलआईसी ने इस बारे में अलग से जानकारी दी है. एलआईसी ने बताया है कि शनिवार और रविवार होने के बाद भरी उसके सारे ऑफिस दो दिन काम करने वाले हैं.

लॉन्ग वीकेंड हुआ इस वजह से खराब

दरअसल, यह स्थिति चालू वित्त वर्ष की समाप्ति (end of financial year) यानी मार्च क्लोजिंग के कारण बनी है. चालू वित्त वर्ष कल 31 मार्च को समाप्त हो रहा है. उसके बाद 1 अप्रैल 2024 ये नए वित्त वर्ष 2024-25 की शुरुआत हो जाएगी. 

ऐसे में बैंकों समेत इनकम टैक्स डिपार्टमेंट और बीमा कंपनियों के लिए पुराने वित्त वर्ष के काम को निपटाने का दबाव बढ़ जाता है. इससे ग्राहकों और टैक्सपेयर्स को भी पेंडिंग काम निपटाने का अतिरिक्त समय मिल जाता है. 

वहीं दूसरी ओर कई कर्मचारियों के लिए यह लॉन्ग वीकेंड बन गया है. शनिवार और रविवार की वीकेंड की छुट्टी से पहले शुक्रवार को भी गुड फ्राइडे की छुट्टी थी.

 
WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like