Agro Haryana

Lungs Disease Symptoms : फेफड़े खराब होने से पहले शरीर में दिखने देने लगते हैं ये 5 लक्षण, तुंरत हो जाएं अलर्ट

Lungs Disease Symptoms: इस भाग दौड़ की जिंदगी में गलत खान-पान के कारण लोगों को किसी न किसी बीमारी ने जगड़ा हुआ है अगर आपके शरीर में यह पांच लक्षण दिखाई देते हैं तो आप बिना नजरअंदाज किये तुरंत डॉक्टर को दिखाएं नहीं तो आपका बड़ा नुकसान हो सकता है चलिए जानते हैं...
 | 
फेफड़े खराब होने से पहले शरीर में दिखने देने लगते हैं ये 5 लक्षण

Agro Haryana, New Delhi : फेफड़ों का अपने शरीर पर कई सारा काम होता है. ऑक्सीजन को खून तक पहुंचाने का काम भी इनका ही होता है. लंग्स पर ज्यादा जोर पड़ने से ये धीरे-धीरे से कमजोर होने लग जाते हैं.

हल्की सी खांसी या सीने में घरघराहट इसके खराब होने का एक लक्षण हो सकते हैं, जिसे बहुत से लोग नजरअंदाज कर देते हैं. हमें ऐसा कभी भी नहीं करना चाहिए. ऐसा कुछ भी महसूस होने पर डॉकटर के पास जाना चाहिए.

सांस लेने में बार-बार दिक्कत

अगर आपको सांस लेने में बार-बार दिक्कत होती है, तो ये भी फेफड़े खराब होने का एक लक्षण हो सकता है. लगातार सांस लेने में तकलीफ होने पर आपको तुरंत सचेत हो जाना चाहिए.

फेफड़े ऑक्सीजन को फिल्टर करके हमारे पूरे शरीर में भेजने का काम करते हैं. आपके अपने शरीर का खास ध्यान रखने की बहुत जरूरत है.

छाती में दर्द 

छाती में दर्द रहना एक आम बात नहीं है. अगर ये दिक्कत आपको 1 महीने से ज्यादा हो रही है, तो फेफड़ों की गंभीर बीमारी का संकेत भी हो सकता है.

सभी स्थितियों में डॉक्टर को दिखाना चाहिए.  जब आप खांस लेते हैं तो वो फेफड़ों तक नहीं जा पाती है, जिससे आपको सांस लेने में काफी दिक्कत आने लग जाती है.

बलगम 

अगर आपके शरीर में कफ जमा होने पर बलगम आने लगता है, तो ये भी गंभीर बीमारियों का संकेत होता है. इससे आपके फेफड़ों पर काफी असर पड़ने लग जाता है.

अगर आप ऐसी कई बीमारियों से बचना चाहते हैं, तो आपको रोजाना योगासन को करना चाहिए. ये आपकी जिंदगी को आगे तक ले जाने के लिए बेहद ही जरूरी होता है.

खांसी के साथ-साथ खून 

जिन लोगों के फेफड़े खराब होते हैं, उन लोगों को खांसी के साथ-साथ खून आने की भी दिक्कत होती है. अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ होता है, तो आप सावधान हो जाएं वरना आपको और भी कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.  

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like