Agro Haryana

LPG Gas Cylinder : देश में मोदी सरकार का बड़ा फैसला! इन लोगों को मुफ्त में मिलेगा गैस सिलेंडर

देश में लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होने के बाद मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 2 करोड़ से ज्यादा परिवारों को फ्री में गैस सिलेंडर देने का ऐलान किया है. इसी के साथ कई राज्यों ने भी सिलेंडर देने की मंजूरी दे दी है चलिए जानते हैं...
 | 
देश में मोदी सरकार का बड़ा फैसला! इन लोगों को मुफ्त में मिलेगा गैस सिलेंडर

Agro Haryana, New Delhi : अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गैस सिलेंडर के दाम 2 रुपये कम कर दिए. मोदी सरकार के इस वरदान के साथ-साथ उत्तर प्रदेश की जनता को योगी सरकार का भी वरदान मिला.

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार होली पर करीब 2 करोड़ परिवारों को मुफ्त सिलेंडर देने जा रही है. होली के मौके पर यूपी सरकार प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को मुफ्त सिलेंडर दे रही है. इसका ऐलान यूपी कैबिनेट ने नवंबर में ही कर दिया था.

क्या है योगी सरकार की मुफ्त सिलेंडर योजना?

होली के मौके पर योगी सरकार 2 करोड़ उज्ज्वला लाभार्थियों को मुफ्त सिलेंडर देगी. पिछले साल नवंबर 2023 में योगी सरकार ने सौगात का ऐलान किया था.

घोषणा के मुताबिक, यूपी सरकार उज्ज्वला लाभार्थियों को साल में दो बार मुफ्त सिलेंडर बांटेगी। दिवाली और होली के मौके पर लाभार्थियों को मुफ्त एलपीजी सिलेंडर दिए जाएंगे.

इससे राज्य के करीब 2 करोड़ परिवारों को फायदा होगा. इस योजना पर योगी सरकार 2,312 करोड़ रुपये खर्च करेगी. होली के अलावा धनतेरस पर भी सरकार लोगों को मुफ्त गैस सिलेंडर देगी.

फ्री सिलेंडर योजना के नियम और शर्तें क्या हैं?

फ्री सिलेंडर योजना के लिए सरकार की कुछ शर्तें भी हैं. शर्त के मुताबिक इसका लाभ केवल उन्हीं लाभार्थियों को मिलेगा जो उत्तर प्रदेश के निवासी हैं। इसका मतलब यह है कि इस योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश के लोगों को ही मिलेगा।

इस योजना के तहत मुफ्त गैस सिलेंडर पाने के लिए अपने बैंक खाते को आधार से लिंक करना अनिवार्य है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी को उज्ज्वला योजना का पात्र होना जरूरी है।

उज्ज्वला योजना क्या है?

2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत की थी. योजना के तहत सरकार प्रति सिलेंडर 300 रुपये की सब्सिडी देती है, जो पहले 200 रुपये थी।

सब्सिडी 31 मार्च तक मिलेगी। इस योजना के तहत परिवारों को एक साल में रियायती दर पर 12 सिलेंडर मिलते हैं। योजना के तहत अब तक देश के 9 करोड़ से ज्यादा परिवारों को मुफ्त गैस सिलेंडर कनेक्शन मुहैया कराया जा चुका है.

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like