Agro Haryana

LIC : एलआईसी की इस स्कीम में सिर्फ 121 रुपये के निवेश पर मिलेंगे पूरे 27 लाख रुपये, जानिए स्कीम

LIC : अगर आप अपनी बेटी के भविष्य को लेकर चिंतित है. तो आज आपको इस आर्टिकल में एलआईसी की एक खास स्कीम के बारे में बता रहे हैं. जिसमें अगर आप रोजाना 121 रुपए जमा करेंगे तो आपको 25 साल बाद मैच्योरिटी पर 27 लाख रुपए का फंड मिलेगा चलिए जानते हैं इस खास स्कीम के बारे में...
 | 
एलआईसी की इस स्कीम में सिर्फ 121 रुपये के निवेश पर मिलेंगे पूरे 27 लाख रुपये

Agro Haryana, New Delhi : भारतीय परंपरा में बेटियों के भविष्य की चिंता उनके जन्म लेते ही शुरू हो जाती है। पढ़ाई से लेकर शादी तक हर चीज़ की चिंता करना उनके माता-पिता के लिए मुश्किल होता है। इस बीच देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी बच्चों और बुजुर्गों के लिए कई तरह के प्लान पेश करती है।

जो भारी फंड जुटाने में मददगार होते हैं. एलआईसी ने खासतौर पर बेटियों के लिए कई योजनाएं बनाई हैं, जिससे लड़कियों की पढ़ाई से लेकर शादी तक की टेंशन खत्म हो सकती है।

इस समस्या को हल करने के लिए भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने एक खास पॉलिसी पेश की है, जिसका नाम है ‘LIC कन्यादान पॉलिसी’ जो आपको अपनी बेटी की शादी के लिए पैसों की कमी महसूस नहीं होने देगी। आइये इसके बारे में जानें।

बेटियों के लिए 27 लाख रुपये का फंड

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी न केवल बेटियों का भविष्य सुरक्षित करती है, बल्कि उन्हें शादी में आर्थिक तनाव से भी दूर रखती है।

इस पॉलिसी के तहत आपको रोजाना 121 रुपये जमा करने होंगे, जिससे आपके खाते में हर महीने 3,600 रुपये बढ़ जाएंगे। जब इस निवेश की परिपक्वता अवधि 25 साल पूरी हो जाएगी तो आपको 27 लाख रुपये मिलेंगे।

योजना की परिपक्वता अवधि

एलआईसी की यह पॉलिसी 13 से 25 साल की परिपक्वता अवधि के लिए ली जा सकती है। आप अपनी इच्छानुसार निवेश राशि को बढ़ा या घटा सकते हैं और उसी के अनुसार अपने फंड का प्रबंधन कर सकते हैं।

एक तरफ जहां आप रोजाना 121 रुपये बचाकर अपनी बेटी के लिए 27 लाख रुपये जुटा सकते हैं, वहीं अगर आप रोजाना सिर्फ 75 रुपये यानी करीब 2250 रुपये प्रति माह बचाकर इस स्कीम में निवेश करते हैं तो भी आपको 14 रुपये मिलेंगे। परिपक्वता पर लाख. आपको रकम मिल जाएगी.

टैक्स छूट का भी लाभ

इस पॉलिसी के लिए लाभार्थी के पिता की उम्र 30 वर्ष से अधिक और बेटी की उम्र कम से कम एक वर्ष होनी चाहिए। इसके साथ ही इस पॉलिसी में टैक्स बेनिफिट भी मिलता है.

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80सी के दायरे में आती है, इसलिए प्रीमियम जमाकर्ताओं को 1.5 लाख रुपये तक कर छूट मिल सकती है।

इतना ही नहीं, अगर मैच्योरिटी अवधि से पहलेपॉ लिसीधारक के साथ कोई अप्रिय घटना हो जाती है या उसकी असामयिक मृत्यु हो जाती है, तो ऐसी स्थिति में परिवार के सदस्यों को 10 लाख रुपये तक देने का प्रावधान है.

और परिवार के सदस्यों को इसकी आवश्यकता भी नहीं है। . करना ही होगा। प्रीमियम का भुगतान करें. , पॉलिसी की परिपक्वता अवधि पूरी होने पर पूरे 27 लाख रुपये नॉमिनी को दे दिए जाएंगे.

आसानी से योजना बनाएं

एलआईसी की कन्यादान पॉलिसी लेने के लिए आपको अपना आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, आवासीय प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो और बेटी का जन्म प्रमाण पत्र देना होगा। भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की ‘कन्यादान पॉलिसी’ बेटियों के भविष्य को सुरक्षित करने और उनके लिए स्थिर भविष्य की गारंटी है।

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like