Agro Haryana

tata की गाड़ी लेने से पहले जान लें प्राइस लिस्ट, बदल गए है दाम

Tata Nexon car price hike - अगर आप भी टाटा की नई कार खरीदने का मन बना रहे है, तो गाड़ी लेने से पहले प्राइस लिस्ट जरुर देख लें। टाटा की कंपनी ने कई मॉडल के दाम बदल दिए है। इस लिस्ट में टाटा के धड़ा- धड़ बिकने वाले सभी नए मॉडल भी शामिल है। आइए जानते हैं नीचे खबर में विस्तार से...
 | 
tata की गाड़ी लेने से पहले जान लें प्राइस लिस्ट
Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली- 1 फरवरी, 2024 से टाटा मोटर्स की कारों को खरीदना महंगा हो चुका है। कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली SUV टाटा नेक्सन भी इस लिस्ट में शामिल है। इसकी कीमत में 45,000 रुपए तक का इजाफा किया है। 

इसके बेस वैरिएंट Smart MT की पुरानी शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 8,09,990 रुपए थी। ये बढ़कर अब8,14,990 रुपए हो गई है। यानी इसकी कीमत में 5,000 रुपए का इजाफा हो गया है। हम यहां पर आपको नेक्सन के सभी वैरिएंट की नई कीमतें बता रहे हैं।

टाटा नेक्सन फेसलिफ्ट का डिजाइन और डायमेंशन

नेक्सन फेसलिफ्ट का डिजाइन कर्व और हैरियर ईवी कॉन्सेप्ट से काफी मिलता है। इसमें ट्रेपेजॉइडल हाउसिंग में रखे गए हेडलाइट्स के साथ एक स्प्लिट-हेडलैंप सेटअप मिलता है। टॉप वैरिएंट पर सीक्वेशंनल LED डे-टाइम रनिंग लाइट्स (DRLs) दिए हैं, जो एक पतली ऊपरी ग्रिल पर टाटा मोटर्स का लोगो से जुड़े हैं।

बम्पर के निचले आधे हिस्से में एक मोटी पट्टी दी है जिस पर नंबर प्लेट मिलेगी। इसमें 16-इंच के एलॉय व्हील के लिए एक नया डिजाइन और एक नई एक्सेंट लाइन है जो अब एक कंट्रास्ट कलर में हाइलाइट नहीं है। नेक्सन फेसलिफ्ट में अब टेल-लाइट्स को जोड़ने वाली एक पूरी-चौड़ाई वाली LED लाइट बार मिलती है। 

रिवर्स लाइट को अब बम्पर पर ले जाया गया है।डायमेंशन के लिहाज से SUV में ज्यादा चेंजेस नहीं हुए हैं। इसकी लंबाई और ऊंचाई क्रमशः 2mm और 14mm बढ़ गई हैं। जबकि चौड़ाई 7mm कम हो गई है। व्हीलबेस और ग्राउंड क्लीयरेंस क्रमशः 2,498mm और 208mm समान हैं। टाटा मोटर्स ने बूट स्पेस भी 32 लीटर बढ़ा दिया है। अब इसमें 382 लीटर का बूट स्पेस मिलेगा।

टाटा नेक्सन फेसलिफ्ट का इंटीरियर और फीचर्स

इसके इंटीरियर की बात करें फेसलिफ्ट काफी हद तक कर्व कॉन्सेप्ट से मिलती जुलती है। सेंटर कंसोल में फिजिकल बटन काफी कम मिलते हैं। इन्हें HVAC कंट्रोल के लिए टच-बेस्ड पैनल द्वारा बदला किया गया है। अब इसमें स्लिमर और अधिक एंगुलर AC वेंट्स दिए हैं। 

इसके अलावा डैशबोर्ड में लेदर के इंसर्ट और कार्बन-फाइबर जैसी फिनिश मिलती है।टॉप-स्पेक नेक्सन फेसलिफ्ट में 10.25-इंच फ्लोटिंग टचस्क्रीन और एक समान आकार का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है, जिसका यूज नेविगेशन के लिए भी किया जा सकता है। 

अन्य फीचर्स में 360-डिग्री कैमरा, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, एक वायरलेस चार्जर, वेंटीलेटेड सीट्स, एयर प्यूरीफायर, एक वॉयस-असिस्टेड सनरूफ और बहुत कुछ शामिल हैं। सेफ्टी के लिए इसमें स्टैंडर्ड तौर पर 6 एयरबैग, ESC, सभी पैसेंजर के लिए तीन-पॉइंट सीट बेल्ट, ISOFIX के साथ-साथ इमरजेंसी और ब्रेकडाउन कॉल असिस्ट शामिल हैं।

टाटा नेक्सन फेसलिफ्ट पावरट्रेन और वैरिएंट

नेक्सन फेसलिफ्ट 1.2-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो 120hp का पावर और 170Nm टॉर्क जनरेट करता है। इसके अलावा, 1.5-लीटर डीजल इंजन मिलेगा, जो 115hp का पावर 260Nm का टॉर्क जनरेट करता है। 

दोनों इंजन मौजूदा 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड AMT के साथ मिलेंगे। पेट्रोल इंजन भी 5-स्पीड मैनुअल या 7-स्पीड डुअल-क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स (पैडल शिफ्टर्स के साथ) के ऑप्शन के साथ मिलेगा।टाटा मोटर्स ने नेक्सन के पुराने वैरिएंट में मिलने वाले 'X' - XE, XM, XM+, XZ+ और XZ+ Lux का हटा दिया है। 

अब इसकी जगह नेक्सन फेसलिफ्ट ट्रिम्स स्मार्ट, स्मार्ट+, स्मार्ट+ S, प्योर, प्योर S, क्रिएटिव, क्रिएटिव+, क्रिएटिव+ S, फियरलेस, फियरलेस एस और फियरलेस+ S हैं। '+' कई सुविधाओं के साथ बंडल किए गए ऑप्शन पैकेज को दिखाता है। वहीं, S सनरूफ को भी दिखाता है। इसे 6 कलर ऑप्शन में खरीद पाएंगे।

जनवरी 2024 में नंबर-1 SUV

बात करें जनवरी सेल्स की तो टॉप-5 SUV में नेक्सन 14,916 यूनिट के साथ नंबर-1 रही। जबकि दिसंबर में इसकी 14,012 यूनिट बिकी थीं। टाटा पंच 14,383 यूनिट की सेल्स के साथ नंबर-2 पर रही। दिसंबर में इसकी 14,012 यूनिट बिकीं। मारुति ब्रेजा 13,393 यूनिट के साथ नंबर-3 पर रही। 

दिसंबर में इसकी 12,844 यूनिट बिकी थीं। महिंद्रा स्कॉर्पियो 12,185 यूनिट के साथ नंबर-4 पर रही। दिसंबर में इसकी 12,975 यूनिट बिकीं। वहीं, हुंडई क्रेटा नंब-5 पर रही। जनवरी में इसकी 11,814 यूनिट बिकीं। जबकि दिसंबर में इसकी 12,975 यूनिट बिकीं।

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like